भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया, रोहित शर्मा का शतक, विराट कोहली की फिफ्टी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया, रोहित शर्मा का शतक, विराट कोहली की फिफ्टी

स्पोर्ट्स डेस्क. वर्ल्ड कप में भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। रोहित ने शतक तो लगाया ही साथ में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए। विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई। अफगानिस्तान ने भारत को 273 रन का टारगेट दिया था, जिसे भारत ने 35 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हिटमैन के रिकॉर्ड्स

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनका ये 7वां शतक था। रोहित ने 2019 के वर्ल्ड कप में 6 शतक लगाए थे। 2011 की वर्ल्ड कप टीम में रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली थी।

इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया। गेल के 553 छक्के थे। रोहित शर्मा के 556 छक्के हो गए हैं। गेल ने इतने छक्के 551 पारियों में लगाए थे, वहीं रोहित ने ये कारनामा 473 पारियों में कर दिया।

वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 63 गेंदों में सेंचुरी पूरी की। इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान कपित देव के नाम था। वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम के नाम है। उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंदों में शतक लगाया था।

भारतीय ओपनरों ने की 156 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

अफगानिस्तान के 273 के जवाब में ओपनर रोहित शर्मा और ईशान किशन ने 156 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। ईशान 47 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा ने 84 गेंदों में 131 रन बनाए। उन्होंने 16 चौके और 5 छक्के लगाए। विराट कोहली ने 56 गेंदों में 55 रन की पारी खेली। उन्होंने 7 चौके लगाए। अफगानिस्तान के लिए दोनों विकेट राशिद खान ने लिए।

अफगानिस्तान ने दिया था 273 रन का टारगेट

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। अफगानिस्तान को पहला झटका बुमराह ने दिया। कप्तान हशमतुल्लाह ने 80 रन की पारी खेली। अजमतुल्लाह ने 62 रन बनाए। भारत के लिए बुमराह ने 4 और हार्दिक ने 2 विकेट लिए। शार्दुल और कुलदीप को 1-1 विकेट मिला।

वर्ल्ड कप भारत की जीत भारत ने अफगानिस्तान को हराया भारत और अफगानिस्तान rohit sharma India victory India defeated Afghanistan रोहित शर्मा India and Afghanistan World Cup