न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, कीवी टीम का सेमीफाइनल में खेलना लगभग तय, पॉइंट्स टेबल में 10 अंक हुए

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, कीवी टीम का सेमीफाइनल में खेलना लगभग तय, पॉइंट्स टेबल में 10 अंक हुए

स्पोर्ट्स डेस्क. न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। टीम ने गुरुवार, 9 नवंबर को अपने अंतिम लीग मुकाबले में श्रीलंका को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत से न्यूजीलैंड के पॉइंट्स टेबल में सभी लीग मैचों के बाद 10 अंक हो गए हैं। जबकि श्रीलंका आखिरी लीग मैच हारकर 4 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कीवी टीम ने 172 रन का टारगेट 23.2 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। ओपनर डेवोन कॉन्वे ने 45, रचिन रवींद्र ने 42 और डेरिल मिचेल ने 43 रन की शानदार पारियां खेलीं। इससे पहले ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों को शिकार बनाया।

परेरा ने टूर्नामेंट की सबसे तेज हॉफ सेंचुरी बनाई

मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और श्रीलंका को 46.4 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट कर दिया। ओपनर कुसल परेरा ने 28 गेंदों में 51 रन की पारी खेली। उन्होंने 22 गेंदों में इस वर्ल्ड कप की सबसे तेज फिफ्टी बनाई।

रचिन रवींद्र ने बनाए वर्ल्ड कप में दो रिकॉर्ड

रचिन रवींद्र (565 रन) डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं। रवींद्र के वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में 565 रन हो चुके हैं। वे इस टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (550 रन) को पीछे छोड़ा दिया है। इसके साथ ही रवींद्र डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (532 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा दिया है। बेयरस्टो ने 2019 में अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में रन बनाए थे। 

कॉन्वे-रवींद्र ने न्यूजीलैंड को दिलाई मजबूत शुरुआत

कॉन्वे-रवींद्र ने 172 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में तेजी से रन बनाए। पावरप्ले के 10 ओवर के बाद टीम ने 73/0 बनाए थे। दोनों कीवी ओपनर्स के बीच 50 रन की पार्टनरशिप भी हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई ओपनर कुसल परेरा ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। उन्होंने इस वर्ल्ड कप का सबसे तेज अर्धशतक जमाया। परेरा ने 22 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की। शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। आखिरी में महीश तीक्षणा ने दिलशान मदुशंका के साथ 10वें विकेट के लिए 43 रनों की पार्टनरशिप की। कीवी टीम की ओर से बोल्ट ने 3 विकेट लिए। लॉकी फर्ग्यूसन, मिचेल सैंटनर और रचिन रवींद्र को 2-2 विकेट मिले।

डेथ ओवर में तीक्षणा-मदुशंका के बीच 43 रन की पार्टनरशिप

128 रन पर 9वां विकेट गंवाने के बाद महीश तीक्षणा ने दिलशान मदुशंका के साथ मिलकर टीम का स्कोर 171 रन तक पहुंचाया। दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 87 गेंदों में 43 रन की पार्टनरशिप की। यह रन के लिहाज से वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। 47वें ओवर में रवींद्र ने मदुशंका को आउट करके टीम को ऑलआउट कर दिया। महीश तीक्षणा ने नाबाद 38 रन बनाए।

श्रीलंका ने 81 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए

मिडिल ओवर का खेल श्रीलंका के लिए मिलाजुला रहा। टीम ने 11वें से 40वें ओवर तक 81 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए, हांलाकि महीश तीक्षणा ने दुष्मंथा चमीरा के साथ विकेटपतन रोका। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 15 रन बनाने में 52 गेंदों का सामना किया। इस पार्टनरशिप को रचिन रवींद्र ने 33वें ओवर में चमीरा को आउट करके तोड़ा। इससे पहले, श्रीलंका की मिडिल ऑर्डर बैटिंग खास योगदान नहीं दे सकी। पिछले मैच में टाइम आउट होने वाले एंजलो मैथ्यूज 16, धनंजय डी सिल्वा 19 और चमिका करुणारत्ने 6 रन बनाकर आउट हुए।

आईसीसी Cricket News ICC World Cup 2023 न्यूजीलैंड सेमीफाइल में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया New Zealand in semi-finals New Zealand beats Sri Lanka क्रिकेट न्यूज वर्ल्ड कप 2023