टीम इंडिया ही वर्ल्ड कप की असली चैंपियन! एक खराब दिन ने भारत की उम्मीद को 4 साल आगे बढ़ाया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
टीम इंडिया ही वर्ल्ड कप की असली चैंपियन! एक खराब दिन ने भारत की उम्मीद को 4 साल आगे बढ़ाया

स्पोर्ट्स डेस्क. आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में रविवार, 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बना है। ट्रैविस हेड की 137 रन की शतकीय पारी ने सब समीकरण बदल दिए। ऑस्ट्रेलिया ने 241 रन के टारगेट को 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। इस पूरे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन एक खराब दिन ने टीम इंडिया के वर्ल्ड चैंपियन बनने की उम्मीद को और चार साल आगे बढ़ा दिया है।

इसलिए टीम इंडिया ही है असली चैंपियन?

  • विराट और रोहित टॉप स्कोरर

ये वर्ल्ड कप विराट कोहली के लिए बेहद खास रहा है। भारत के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में शानदार 765 रन बनाकर वनडे विश्व कप के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। साथ ही उन्होंने 2003 में बनाए गए सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के लंबे समय के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहीं कप्तान रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हैं। रोहित ने 597 रन बनाए

शमी बने टॉप विकेट टेकर

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। शमी ने सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए हैं। शमी ने वर्ल्ड कप में 7 मैच खेले हैं। उन्हें हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया। शमी ने टूर्नामेंट में तीन बार पांच विकेट और एक बार चार विकेट हासिल किए। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी का 7/57 का स्कोर उनके करियर सर्वश्रेष्ठ और वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा भी रहा है।

  • सभी टीमों को धोया

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने लीग मैचों में लगातार 10 जीत हासिल करके फाइनल में एंट्री की थी। इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया समेत पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को धूल चटाई थी, लेकिन टीम इंडिया फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करने से चूक गई।

  • न्यूजीलैंड को 2 बार हराया

इस विश्व कप में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को एक नहीं बल्कि दो बार हराया। धर्मशाला में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया था, जबकि वानखेड़े में खेले गए सेमीफाइनल मैच में ब्लैक कैप्स को 70 रन से परास्त किया।

  • ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती मैच में ही हराया

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अपनी पहली जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही दर्ज की थी। इस मुकाबले में विराट कोहली और केएल राहुल की धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने कंगारुओं को 6 विकेट से हराया था।

  • शतकवीरों की टीम, भारत की ओर से 7 सेंचुरी बनीं

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी का दम पूरी दुनिया ने देखा। टॉप ऑर्डर से लेकर मिडिल ऑर्डर तक सभी बल्लेबाजों ने पूरे टूर्नामेंट में प्रतिद्वंद्वि गेंदबाजों की पसीने छुड़ाए। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने 3 शतक ठोके। वहीं श्रेयस अय्यर ने 2 शतक लगाए। जबकि कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के बल्ले से एक-एक शतक निकला।

  • बॉलिंग में धार

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की स्विंग गेंदबाजी ने पूरे वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों को परेशान किया। कुलदीप यादव की फिरकी ने भी बल्लेबाजों को खूब नचाया। विश्व कप में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 24 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने 3 बार 5-5 विकेट भी लिए। वहीं बुमराह के खाते में 20 तो कुलदीप के खाते में 15 विकेट आए।

Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Cricket News क्रिकेट समाचार ICC World Cup 2023 India's excellent performance throughout the tournament ICC आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 पूरे टूर्नामेंट में भारत का शानदार प्रदर्शन आईसीसी