टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइनल? कीवी टीम के पूर्व कप्तान ने कहा-न्यूजीलैंड के सामने नर्वस होगा भारत..., 2019 वर्ल्ड कप याद दिलाया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइनल? कीवी टीम के पूर्व कप्तान ने कहा-न्यूजीलैंड के सामने नर्वस होगा भारत..., 2019 वर्ल्ड कप याद दिलाया

स्पोर्ट्स डेस्क. वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और डिफेंडिंग रनरअप न्यूजीलैंड के बीच होना है। ऐसा में क्रिकेट फैंस की जुबान पर एक ही सवाल है टीम इंडिया जीतेगी सेमीफाइल? भारत के 140 करोड़ लोग भी चाहते हैं कि भारत वर्ल्ड कप जीते। ऐसे में सेमीफाइनल में भारत की जीत की सभी दुआ कर रहे हैं। परफॉरमेंस के हिसाब से देखें तो मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन अब तक अजेय रहा है। टीम इंडिया ने सभी 9 लीग मैच जीते हैं और केवल इंडिया ही ऐसी एक मात्र टीम है। इस सब के बीच कीवी टीम के पूर्व कप्तान रॉस टेलर का बयान आया है 'सेमीफाइनल में नर्वस होगी टीम इंडिया।' उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप की याद भी दिलाई। जिसके सेमीफाइल में भारत इसी न्यूजीलैंड टीम से हारकर खिताबी दौर से बाहर हो गया था। हालांकि, इस बार के सेमीफाइनल में हालात टीम इंडिया के पक्ष में ज्यादा हैं। हम कह सकते हैं भारत ही सेमीफाइनल ही नहीं, फाइलन भी जीतेगा!

पिछले वर्ल्ड कप के सेमीफाइल में कीवी से हार गया था भारत

आइए, सबसे पहले यह जान लेते हैं रॉस टेलर किस आधार पर टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के सामने नर्वस बता रहे हैं-2019 में मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल में रॉस टेलर न्यूजीलैंड की टीम के साथ थे। जिसमें भारत न्यूजीलैंड से हार गया था। यहां टेलर ने कहा कि न्यूजीलैंड आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में भारत से भिड़ने की तैयारी कर रहा है और ऐसे में यह असंभव है कि 2019 से इसकी तुलना नहीं की जाए। चार साल पहले भारत टूर्नामेंट में सबसे अच्छी फॉर्म वाली टीम के रूप में सेमीफाइनल में पहुंचा था जबकि हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर अधिक था कि हम अपने नेट रन रेट से पाकिस्तान को शीर्ष चार के अंतिम स्थान से बाहर रखें।

जब हारने के लिए कुछ नहीं होता तो कीवी टीम खतरनाक हो जाती है- टेलर

टेलर ने कहा, 'इस बार भारत और भी बड़ा दावेदार है, वह स्वदेश में खेल रहा है और लीग चरण में उसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन जब हारने के लिए कुछ नहीं होता तो न्यूजीलैंड की टीम खतरनाक हो जाती है। अगर भारत किसी टीम का सामना करने में नर्वस होगा तो वो न्यूजीलैंड की यह टीम है।' पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, 'हमारे सामने कड़ी चुनौती है, लेकिन 2019 में भी ऐसा ही थार। यह दो दिन का मैच था (बारिश के कारण)। यह मेरे लिए अजीब स्थिति थी। मैं रात को नॉटआउट था। यह टेस्ट क्रिकेट में भी काफी नर्वस करने वाला होता है, वनडे को तो छोड़ ही दीजिए और वह भी विश्व कप सेमीफाइनल।'

लीग मैच में कीवी पर जीत से हौसले बुलंद

टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में बैटिंग और बॉलिंग दोनों लिहाज से शानदार प्रदर्शन किया है। कुछ मैचों में यदि एक ओपनर और फर्स्ट डाउल बल्लेबाज नहीं भी चला तो मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पारी संभाली है और जीत दिलाई है। न्यूजीलैंड को भी धर्मशाला में 4 विकेट से हराया है। हालांकि मैच टक्कर का हुआ था। बॉलिंग में कुछ खिलाड़ियों ने दबाव बनाया तो उसके साथी गेंदबाजों ने विकेट चटकाए हैं। मोहम्मद शमी का प्रदर्शन शानदार (5/54 विकेट) रहा।

वानखेडे में बॉलर्स और बल्लेबाजों के लिए बराबर के चांस

जहां तक वानखेडे स्टेडियम के विकेट की बात करें तो वहां बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए बराबर के मौके रहे हैं। विकेट सख्त है तो बाउंड्री छोटी है। तेज गेंदबाज विकेट निकाल सकेंगे तो बल्ला चला को बाउंड्री (चौके-छक्के) भी खूब आएंगी। औसत स्कोर 256 रन रहा है, लेकिन पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के जीतने के चांस ज्यादा हैं। वानखेडे में टीम इंडिया के अधिकांश प्लेयर खेले हैं और वहां की स्थितियों से अच्छे से परिचित हैं।

सेमीफाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे

आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा है। यानी अगर भारत और न्यूजीलैंड के मैच के दिन 15 सितंबर को बारिश होती है तो फिर मुकाबला 16 नवंबर, गुरुवार को खेला जाएगा। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल के लिए भी रिजर्व डे है। वहीं 19 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है।

रिजर्व डे पर भी हुई बारिश और रद्द हुआ मैच तो...

अगर 15 और 16 नवंबर दोनों दिन बारिश होती है और भारत का सेमीफाइनल मुकाबला रद्द हो जाता है तो फिर टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। दरअसल, आईसीसी के नियम के हिसाब से अगर सेमीफाइनल मैच रद्द होगा तो लीग स्टेज की प्वाइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इस तरह अगर भारत का मैच रद्द हुआ तो वो फाइनल में जाएगा, क्योंकि अंक तालिका में टीम इंडिया शीर्ष पर रही।

Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Cricket News क्रिकेट समाचार ICC आईसीसी World Cup 2023 first semi-final India-New Zealand in semi-final वर्ल्ड कप 2023 पहला सेमीफाइल भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में