INDORE: दाल और सभी खाद्यान्न पर पांच फीसदी जीएसटी के विरोध में देश भर में दाल इंडस्ट्री 16 जुलाई को कारोबार रखेगी बंद

author-image
Sanjay Sinha
एडिट
New Update
INDORE: दाल और सभी खाद्यान्न पर पांच फीसदी जीएसटी के विरोध में देश भर में दाल इंडस्ट्री 16 जुलाई को कारोबार रखेगी बंद

द सूत्र, INDORE





जीएसटी काउंसिल की बैठक में पैक्ड और लेबलिंग कर बेची जाने वाली खाद्य सामग्री पर 18 जुलाई से पांच फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला होने के बाद से ही विरोध शुरू हो गया है। अब भारतीय उद्योग व्यापार मंडल नई दिल्ली ने इसके विरोध में देश के सभी प्रकार के खाद्यान्न व्यापार से जुड़े व्यापारी, उद्योगपति व कारोबारियों से 16 जुलाई का बंद का आह्वान किया है। देश की मंडिया भी बंद रहेंगी। आल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि काउंसिल का यह फैसला देश के छोटे, मध्यम उद्योगों को चौपट करने वाला होगा। जीएसटी लागू होते समय प्रधानमंत्री और तत्कालीन वित्त मंत्री ने कहा था खाद्यान्न पर जीएसटी नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद भी यह फैसला लिया गया है। 





तीन करोड खुदरा कारोबार होंगे प्रभावित





अग्रवाल ने बताया कि काउंसिल के फैसले से देश की 7300 कृषि उपज मंडियां, 8000 दाल इंडस्ट्रीज, 9600 राइज इंडस्ट्री, 30 लाख छोटी-बडी चक्कियां और तीन करोड खुदरा व्यापारी प्रभावित होंगे। इससे महंगाई बढेगी।



कारोबार जीएसटी Business रखेगी बंद इंडस्ट्री फीसदी पांच खाद्यान्न दाल all food grains on pulses 5% GST in protest on July 16 the country across industry Pulses विरोध AND