BALAGHAT: डिविजल कमेटी मेंबर सहित तीन नक्सली मुठभेड़ में ढेर, हाक फोर्स ने जंगल में घुसकर मारा

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BALAGHAT: डिविजल कमेटी मेंबर सहित तीन नक्सली मुठभेड़ में ढेर, हाक फोर्स ने जंगल में घुसकर मारा

Balaghat. बालाघाट जिले सुरक्षा एजेंसियों(security agencies) को बड़ी कामयाब मिली है। विशेष सुरक्षा बल हॉक फोर्स(Special Security Force Hawk Force) ने आज सुबह 7 बजे 3 खूंखार नक्सलियों(3 Dangerous Naxalites) को मार गिराया है। मारे गए नक्सलियों पर भारीभरकम इनाम था।  जानकारी के अनुसार लांजी क्षेत्र में सोमवार सुबह पुलिस और नक्सलियों में मुठभेड़(Encounter between police and naxalites) हुई जिसमें तीन नक्सलियों की मौत(three naxalites killed) हो गई। वहीं, मुठभेड़ में शामिल सभी पुलिसकर्मी सुरक्षित हैं। मारे गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली रामे भी शामिल हैं। यह मुठभेड़ थाना बहेला आऊट पोस्ट सीतापाला क्षेत्रांतर्गत ग्राम कांदला पंधारी के पास करारी डैम के उत्तर दिशा में हुई। यह इलाका महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है।





जबावी फायरिंग में मारे गए





मारे गए नक्सलियों के नाम नागेश, रामे और मनोज(Nagesh, Rame and Manoj) हैं। इनमें नागेश नक्सली संगठन(Naxalite organization) की डिवीजनल कमेटी का सदस्य था और उस पर 15 लाख का इनाम था जबकि एरिया कमांडर रामे और मनोज पर 8-8 लाख का इनाम था। हॉक फोर्स को वारी डेम के पास कड़ला के जंगल में देर रात नक्सलियों के मूवमेंट(Naxalite movement) की जानकारी मिली थी। तड़के सुबह जवानों ने इलाके की घेराबंदी शुरू की। फोर्स को देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी।  हाक फोर्स ने भी जवाबी फायरिंग करते हुए जंगल में घुसकर तीन नक्सलियों को मौत के घाट उतार दिया।





फायरिंग करीब एक घंटे चली





नक्सलियों और पुलिस के बीच सुबह 7 बजे मुठभेड़ शुरू हुई थी, जो कि करीब एक घंटे चली। नक्सलियों के पास एके 47 जैसे आधुनिक हथियार मिले हैं। मारे गए तीन नक्सलियों में एक महिला भी शामिल है। पुलिस ने तीनों नक्सलियों के शव बरामद कर लिए हैं। मुठभेड़ का नेतृत्व आईजी संजय सिंह एवं एसपी सौरभ कुमार(IG Sanjay Singh and SP Saurabh Kumar) ने किया था। एडीजी इंटेलीजेंस आदर्श कटियार ने  पुलिस अधिकारियों के जंगल में होने की पुष्टि की है।



दूसरी ओर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा(Home Minister Narottam Mishra) ने भी घटना की पुष्टि करते हुए इसे पुलिस की बड़ी सफलता बताया है। 





उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नक्सलियों को नेस्तनाबूद करने में जुटी हुई है। आज मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की सीमा पर लांजी अंतर्गत बहेला चौकी- लोढागी के जंगलो में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में हमारे जवानों और पुलिसकर्मियों ने 3 इनामी हार्ड कोर नक्सलियों (2 पुरुष ,1महिला )को मार गिराया।



इस मुठभेड़ में 1 DCM (डिवीजनल कमेटी मेम्बर) नागेश और 2 ACM (एरिया कमेटी मेंबर) मनोज और रामे (महिला) जिन पर 30 लाख से अधिक का इनाम है वो ढेर हो गये। इनके पास से AK-47, थ्री नॉट थ्री, और 12 बोर की एक्शन गन बरामद हुई है।





मिलेगा ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन





 इस उपलब्धि पर सीएम शिवराज सिंह ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जान पर खेलकर नक्सलियों को मार गिराने वाले पुलिसकर्मियों, हॉक फोर्स के जवानों को ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन और  गैलेंट्री आवार्ड दिया जाएगा।



 







— TheSootr (@TheSootr) June 20, 2022





Naxalite Encounter Balaghat News बालाघाट न्यूज इनामी नक्सली ढेर पुलिस नक्सली मुठभेड़ Hawk Force division committee member police naxalite encounter naxalite encounter news Police and Naxalite encounter Encounter of three naxalites सुरक्षा बल हॉक फोर्स डिविजल कमेटी पुलिस नक्सली इनकांउटर बालाघाट में नक्सली इनकांउटर डिविजल कमेटी मेंबर ढेर एरिया कमांडर