बेटियों की जान की दुश्मन बनी सगी मां, सौतेली छिड़क रही बेटियों पर जान

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
बेटियों की जान की दुश्मन बनी सगी मां, सौतेली छिड़क रही बेटियों पर जान



indore.दो मां, दो रूप। एक मां जिसने जन्म दिया लेकिन वो अपनी दो बेटियों की जान की दुश्मन बन गई । दूसरी मां, कहने को सौतेली लेकिन अपनी दो बेटियों को पालने के लिए जी-जान लगा देने वाली। बेटियों को इतनी प्यारी कि वे सगे पिता को छोड़कर सौतेली मां के साथ रहने की जिद पर अड़ गईं। दोनों ही जगह सरकारी अमले को दखल देकर बेटियों को सुरक्षित किया गया।



पहला मामला इंदौर के भवानीपुरा क्षेत्र का है । महिला बाल विकास विभाग, चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि सगी मां से प्रताड़ित होकर दो सगी बहनें खुदकुशी करने जा रही हैं। उनका कहना था कि मां के किसी और



के साथ संबंध हैं । हमें यह बात मालूम पड़ गई, इसलिए मां हमें प्रताड़ित करती है। बुरी तरह पिटाई करती है। पिता और दादा-दादी भी बेटियों के पक्ष में कुछ नहीं बोल पा रहे थे । जिला कार्यक्रम अधिकारी रामनिवास बुधौलिया के मुताबिक उन्होंने यह सारी पीड़ा अपने सहेली को सुनाई जिसने मोबाइल में रिकार्डिंग कर ली थी । वही रिकार्डिंग सुनने के बाद लाडो अभियान कोर ग्रुप के महेंद्र पाठक पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों बहनों को बचाया। फिलहाल दोनों बहनों को सुरक्षित संरक्षण में भेज  दिया गया है।







सौतेली बेटियों पर जान न्यौछावर





इंदौर के देवगुराड़िया के मानसरोवर नगर में इसके विपरीत मामला मिला। यहां, एक परिवार में दो लड़कियों की शादी हो रही थी । विभाग को सूचना मिली थी दोनों लड़कियां नाबालिग हैं फिर भी उनकी शादी की जा रही है। 



मौके पर पहुंचे सरकारी अमले ने जब दोनों लड़कियों के दस्तावेज मांगे तो पिता ने टालने के लिए कह दिया कि वे गांव में रखें हैं, वहां ताला लगा है और कोई है भी नहीं। बाद में दस्ते ने रिश्तेदारों से शादी की पत्रिका बुलवाई, जिस स्कूल में लड़कियां पढ़ती थीं वहां से रेकार्ड बुलवाया तो एक उम्र की साढ़े पंद्रह साल और दूसरी की 17 साल निकली । उसके बाद शादी रोक दी गई। बाद में दस्ते के श्री पाठक ने जब लड़कियों के कथन लिए तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ कि पिता नशे में आए दिन उनसे मारपीट करते हैं। कई बार ऊपरी मंजिल से फैंकने का प्रयास भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यदि शादी रोकने के बाद उन्हें फिर घर भेज दिया तो पिता फिर मारपीट करेंगे। लड़कियों कहा हमारी मां, जन्म देने वाली नहीं है, सौतेली हैं लेकिन हमें बहुत प्यार करती है। हमें पिता के साथ नहीं रहना है।  उसके बाद विभाग ने निर्णय लिया कि लड़कियों के बयान की तस्दीक करने और माता-पिता, बेटियों को बाल कल्याण  समिति के समक्ष पेश कर सभी के बयान लेंगे उसके बाद ही तय होगा कि वे कहां रहेंगी। 



Indore ख़ुदकुशी पिता कोशिश प्यार daughter in Beating विवाह माँ प्रताड़ना बाल mom सगी सौतेली रोका भी