भोपाल में सहारा इंडिया कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार, स्कीमों के नाम पर की थी करोड़ों की ठगी, सात महीने से था फरार

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
भोपाल में सहारा इंडिया कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार, स्कीमों के नाम पर की थी करोड़ों की ठगी, सात महीने से था फरार



BHOPAL. सहारा इंडिया कंपनी के एक डायरेक्टर को भोपाल की एमपी नगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी डायरेक्टर के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा इसी साल दर्ज किया था। पिछले करीब सात महीने से एमपी नगर की पुलिस आरोपी की तलाश चल कर रही थी। आरोपी डायरेक्टर को पुलिस ने मुरैना से गिरफ्तारी किया है। डायरेक्टर के ऊपर निवेशकों को पॉलिसी और स्कीमों में फायदा दिलाने का लालच देकर करोड़ों रुपये की ठगी करने का आरोप है। 





मुरैना से हुआ गिरफ्तार





सहारा इंडिया कम्पनी के डायरेक्टर करनेश अवस्थी मूल रूप से लखनऊ, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। करनेश ने पॉलिसी और अन्य स्कीम के नाम पर सैकड़ों लोगों से धोखाधड़ी और करोड़ों रुपये की ठगी की थी। इसके बाद उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई। भोपाल की एमपी नगर पुलिस ने आरोपी करनेश अवस्थी के खिलाफ अपराध संख्या 40/23 आईपीसी की धारा 420, 409, 120 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। भोपाल पुलिस उसे मुरैना से गिरफ्तार करके लाई है, और अब आरोपी को यहां की अदालत में पेश करने की तैयारी कर रही है। इस पूरी कार्रवाई में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी निरीक्षक सुधीर अरजरिया, उप निरीक्षक आर के मिश्रा एवं स्टॉफ की महत्वपूर्ण भूमिका रही।







एमपी में हुआ 250 करोड़ का निवेश





मध्य प्रदेश में करीब 250 करोड़ रुपए का निवेश सहारा इंडिया कंपनी में हुआ था। एमपी में 7 हजार 500 से अधिक एजेंटो ने प्रदेश के लाखों लोगों से सहारा इंडिया में निवेश कराया था। ऐसे में सूबे की शिवराज सरकार ने भी यह पैसा लौटाने का फैसला लिया है। सहारा कंपनी में निवेश करने वालें निवेशकों को कई सालों के बाद उनका पैसा वापस मिलेगा।





देश के 10 करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे





बीते महीने ही केंद्रीय गृहमंत्री अमिथ शाह ने ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया था। इस पोर्टल में सहारा इंडिया के सभी निवेशकों की डिटेल्स है। जिसमें यह जानकारी भी दी गई है कि सहारा में निवेश करने वालों का पैसा कैसे वापस पाया जा सकता है। बता दें कि सहारा इंडिया की को-ऑपरेटिव सोसाइटीज के 10 करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड जैसे राज्य के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।





इन योजनाओं के निवेशक ही कर सकेंगे आवेदन







  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड



  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड


  • स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड


  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड




  • Sahara India Company director arrested MP Nagar Police Bhopal Police fraud case in bhopal सहारा इंडिया कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार एमपी नगर पुलिस भोपाल पुलिस भोपाल में धोखाधड़ी का मामला