JABALPUR:सावधान!अब बिजली उपभोक्ताओं पर सायबर ठगों की नजर, जबलपुर में बुजुर्ग के खाते से उड़ाए साढ़े 3 लाख 

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
JABALPUR:सावधान!अब बिजली उपभोक्ताओं पर सायबर ठगों की नजर, जबलपुर में बुजुर्ग के खाते से उड़ाए साढ़े 3 लाख 

Jabalpur. ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट के जरिए बैंक खाते से रकम उड़ाने वाले सायबर ठगों की नजर अब बिजली उपभोक्ताओं पर है। विद्युत वितरण कंपनी जहां बिजली बिल वसूलने में नवाचार पर नवाचार करती जा रही है तो वहीं इस व्यवस्था का फायदा उठाकर सायबर ठग उपभोक्ताओं को अपने जाल में फंसा रहे हैं ताजा मामला जबलपुर के रामपुर क्षेत्र का है जहां एलआईसी के सेवानिवृत्त अधिकारी को जालसाज ने अपनी बातों में फंसाकर उनके खाते से साढ़े 3 लाख रुपए उड़ा दिये। खास बात यह है इस सायबर ठग ने पीड़ित को बिजली बिल जमा न होने का झांसा देकर करामात दिखा दी। 









30 रुपए का कराया था ऑनलाइन पेमेंट







फोन पर सायबर ठग ने खुदको एमपीईबी कर्मचारी बताया और बुजुर्ग से कहा कि उनका बिजली बिल बकाया है। जबकि बुजुर्ग ने सफाई देते हुए बताया कि उन्होने बिल जमा कर दिया है। लेकिन ठग ने कहा कि बिल पेमेंट ऑनलाइन शो नहीं हो रहा है जिसे अपडेट करने ठग ने बुजुर्ग से एक एप डाउनलोड भी कराया और फिर 30 रुपए का भुगतान रिफंडेबल बताकर करा लिया। लेकिन थोड़ी ही देर बाद बुजुर्ग को खाते से साढ़े 3 लाख रुपए ट्रांसफर हो जाने का मैसेज आ गया। 









बुजुर्ग की शिकायत पर पुलिस कर रही जांच









बुजुर्ग की शिकायत पर अब सायबर सेल मामले की जांच कर रही है। सायबर सेल थाना प्रभारी ने एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे जागरुक बनें और सतर्कता से सायबर अपराधों के शिकार होने से बचें। किसी भी अनजान व्यक्ति को कभी अपना ओटीपी न बताएं और न ही इंटरनेट बैंकिंग के लिए उपयोग आने वाले खाते में ज्यादा रकम रखें।



जबलपुर साढ़े 3 लाख रुपए सायबर सेल एमपीईबी LIC retired Jabalpur lost 3.5 lakhs digital payment जबलपुर न्यूज़ Jabalpur News CYBER THUGI