इंदौर से हुई ठगी, अमेरिकी एजेंसी सबूत ले पहुंची जांच करने

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
इंदौर से हुई ठगी, अमेरिकी एजेंसी सबूत ले पहुंची जांच करने

indore.डेढ़ साल पहले इंदौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र में पकड़ाए ठगी के अंतरराष्ट्रीय गिरोह की पड़ताल में अब अमेरिकी जांच एजेंसी की भी इंट्री हो गई है। जिन लोगों को इस गिरोह ने ठगा था उनमें बड़ी संख्या में अमेरिकी नागरिक भी थे।  उसी की जांच करने अमेरिकी एजेंसी एबीआई की एक टीम इंदौर पहुंची और यहां के अफसरों से मिली।





जांच एजेंसी ठगाए गए अमेरिकी नागरिकों के बयान, बैक स्टेटमेंट और अन्य सबूतों के साथ यहां पहुंची है। उक्त गिरोह को इंदौर क्राइम ब्रांच ने नवंबर 2020 में पकड़ा था। ये ठग खुद को सिक्योरिटी कार्ड डिपार्टमेंट का हेड बताकर अमेरिकी नागरिकों को उन्हीं की भाषा में देश विरोधी गतिविधियों, मादक पदार्थ, तस्करी आदि में लिप्त होने की धमकी देकर ठगी कर रहे थे। वे 15 हजार डालर तक  वसूल रहे थे। इनके लैपटॉप से दस लाख से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों का डाटा मिला था । इसमें बीस से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हुई थी लेकिन सरगना करण भट्ट आज तक फरार है। गिरफ्तार लोगों में ज्यादातर की जमानत हो गई है, जबकि एक की मौत हो चुकी है।





क्राइम ब्रांच से ठगी का पता चला





गिरफ्तारी के बाद इंदौर क्राइम ब्रांच ने पुलिस मुख्यालय के माध्यम से अमेरिकी दूतावास को रिपोर्ट भेजी थी कि यहां आपके नागरिक ठगी के शिकार हो रहे हैं । उसके बाद वहां की एजेंसी हरकत में आई। ठगाए अमेरिकी नागरिकों की ट्रायल के दौरान ऑनलाइन गवाही होगी ।



Indore fraud Investigation थाना गिरोह नागरिक the of in Team में USA for गे लसुड़िया क्षैत्र पकड़ा था अमेरिकी ठगे