ऑटो एक्सपो का 16वां एडिशन द मोटर शो शुरू, मारुति की एथेनॉल से चलने वाली वैगन-R, EVX नाम से अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV की पेश

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ऑटो एक्सपो का 16वां एडिशन द मोटर शो शुरू, मारुति की एथेनॉल से चलने वाली वैगन-R, EVX नाम से अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV की पेश

NEWDELHI. एशिया का सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो दिल्ली में 11 जनवरी, बुधवार को शुरू हुआ। इसके 16वें एडिशन को 'द मोटर शो' नाम दिया गया है। एक्सपो में मारुति की एथेनॉल से चलने वाली वैगन-R, जो 80 प्रतिशत तक एथेनॉल मिक्स ईंधन से चलेगी और EVX नाम से अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट पेश की। इसके बाद MG मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV यानी ज्यादा लोगों को ले जाने वाली गाड़ी लॉन्च की। शो के पहले दिन शाहरुख खान ने हुंडई की इलेक्ट्रिक SUV आयनिक-5 को लॉन्च किया। हुंडई मोटर्स की इस प्रीमियम कार में 72.6 KwH का बैटरी पैक दिया है। यह बैटरी 214BHP का पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करती है। फुल चार्ज होने पर इस SUV में 631 किमी का रेंज ​मिलेगा। 





publive-image





18​ मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज हो सकती है आयनिक-5





हुंडई कंपनी का कहना है कि आयनिक-5 को केवल 18​ मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए 350kW का डीसी चार्जर इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी ने कार की शुरुआती कीमत 44.95 लाख रुपए रखी है, जो वैरिएंट के हिसाब से बढ़ सकती है।





publive-image





वैगनआर का फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप E85 फ्यूल पर चल सकेगी 





ऑटो एक्सपो में मारुति ने वैगनआर का फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप पेश किया। यह कार E85 फ्यूल पर चल सकती है। इस तरह की गाड़ियां 20 प्रतिशत से 85 प्रतिशत तक एथेनॉल ब्लेंडिंग पर चलने के लिए डेवलप की गई हैं।





Matter ने दिखाई अपनी दो कॉन्सेप्ट बाइक की झलक





publive-image





टेक स्टार्टअप कंपनी मैटर (Matter) ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी भविष्य की योजनाओं को पेश किया है। कंपनी ने अपनी दो शानदार कॉन्सेप्ट बाइक EXE और UT को लोगों के सामने रखा, जो बेहतर इंजीनियरिंग और शानदार डिजाइन के साथ स्वैपेबल बैटरी तकनीक से लैस है। एक तरफ जहां कॉन्सेप्ट EXE बाइक युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। वहीं, कॉन्सेप्ट-UT यूटिलिटी सेगमेंट को कवर करती है।





MG ने पेश की दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV





MG मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV पेश की। इसे MIFA-9 (मिफा-9) नाम दियाहै। यह 0 से 100 की रफ्तार महज 4 सेकेंड में पकड़ लेगी। मौजूदा ग्लॉस्टर SUV के साथ यह MG के लाइन अप में सबसे बड़ी कार है। कंपनी ने कहा है कि सिंगल चार्ज में यह 500 KM से ज्यादा चल सकती है। दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक EV के साथ MG ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक SUV MG5 भी लॉन्च की है। इस गाड़ी पर सिंगल चार्ज में 525 KM की रेंज मिलेगी। यह गाड़ी MG की मौजूदा एस्टर SUV पर बेस्ड नजर आ रही है।





हेक्टर फेसलिफ्ट में 11 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट, 11 नए फीचर्स





MG मोटर्स ने ऑटो शो में अपनी प्रीमियम कार हेक्टर का फेसलिफ्ट पेश किया। इस मॉडल में कंपनी ने 11 नए फीचर्स देने का वादा किया है। इसमें 11 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कंपनी ने 5 और 7 सीटर मॉडल के अलग-अलग वैरिएंट की कीमत 15 लाख से लेकर 22 लाख तक तय की है। MG ने नई हेक्टर से पर्दा उठाने से पहले अपनी विंटेज स्पोर्ट्स कार को शो केस किया। हरे रंग की यह विंटेज कार बेहद खूबसूरत दिखाई दे रही थी। इसे पहली बार ऑटो एक्सपो में लाया गया है।





किआ ने KA-4 और EV-9 कॉन्सेप्ट पेश किए





किआ इंडिया ने ऑटो एक्सपो-2023 में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार किआ कॉन्सेप्ट EV9 (Concept EV9) को पेश कर दिया है। इस कार को पहली बार 2021 लॉस एंजिल्स मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया गया था, लेकिन यह पहली बार है, जब ब्रांड ने मॉडल के डिजाइन और खूबियों से पर्दा उठाया है। बता दें दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने पहले किआ ईवी 6 को भारत में अपने प्रमुख ईवी में से एक के रूप में दो वेरिएंट के साथ लॉन्च किया था। किआ ईवी9 कॉन्सेप्ट भी कुछ ऐसा ही है, क्योंकि कार उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने वाली है। इसके अलावा, किआ कॉन्सेप्ट EV9 का प्रोडक्शन जल्द ही शुरू करने वाली है।





कार्यक्रम 11 और 12 को मीडिया के लिए रिजर्व





ऑटो एक्सपो मोटर शो ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा। ऑटो एक्सपो 2023 इवेंट वैसे तो 11 जनवरी से शुरू हो जाएगा, लेकिन 11 और 12 जनवरी मीडिया के लिए रिजर्व हैं। आम पब्लिक के लिए 13 से 18 जनवरी तक इसका आयोजन होगा। इसकी टाइमिंग सुबह 11 से रात 8 बजे तक रहेगी। अगर आप इस इवेंट में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए टिकट लेना होगा। टिकट की कीमत दिन के हिसाब से अलग-अलग है। 13 जनवरी को इसकी कीमत 750 रुपए रखी गई है। एक टिकट पर सिर्फ एक व्यक्ति को ही एंट्री मिलती है। 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों का टिकट नहीं लगता। इस इवेंट के टिकट बुक माय शो पर जाकर खरीदा जा सकता है।



एशिया का सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो ऑटो एक्सपो 2023 ऑटो एक्सपो दिल्ली एथेनॉल से चलने वाली वैगन-आर द मोटर शो Asia's largest auto expo Auto Expo Delhi Ethanol-powered Wagon R The Motor Show auto expo 2023