बीजेपी ने निकाली कांग्रेस के OBC BOMB की काट, चुनाव प्रचार खत्म होने के ठीक पहले मोदी आज निकालेंगे अपना ब्रह्मास्त्र

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
बीजेपी ने निकाली कांग्रेस के OBC BOMB की काट, चुनाव प्रचार खत्म होने के ठीक पहले मोदी आज निकालेंगे अपना ब्रह्मास्त्र

BHOPAL. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 नवंबर को आदिवासियों को 24000 करोड़ रुपए की सौगात देने जा रहे हैं। मोदी सरकार 'जनजातीय गौरव दिवस' मनाने जा रही है। बिरसा मुंडा की जयंती (जनजातीय गौरव दिवस) के मौके पर मोदी झारखंड में उनकी जन्मस्थली पहुंचेंगे। यहां वह बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। बता दें, केंद्रीय बजट 2023-24 में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए प्रधानमंत्री ने पीवीटीजी विकास मिशन की शुरुआत की घोषणा की थी। पीएम इसी पीवीटीजी मिशन का शुभारंभ करने यहां आ रहे हैं। बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बता दें, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शेड्यूल्ड ट्राइब्स के लिए रिजर्व्ड 47 सीटों में से 31 जीती थीं। वह अगले साल (2024) में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी सफलता को दोहराना चाहते है।

कई नई योजनाओं का कर सकते हैं ऐलान

मोदी द्वारा कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इस स्‍कीम को आज बिरसा मुंडा की जयंती पर लॉन्च किया जाएगा। खास बात ये है कि झारखंड के लिए 15 नवंबर स्वर्णिम दिवस है। यह धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिन और झारखंड का जन्मदिन होने के साथ-साथ राष्ट्रीय जनजातीय गौरव दिवस भी है। उलिहातू से मोदी झारखंड के कई तकनीकी संस्थानों के नए भवनों का भी उद्घाटन करेंगे। खबरें है कि खूंटी के बिरसा कॉलेज मैदान में भी प्रधानमंत्री कई योजनाओं का ऐलान कर सकते है।

WhatsApp Image 2023-11-15 at 7.43.57 AM.jpeg

कमजोर जनजातीय समूहों को मोदी सरकार का तोहफा

18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 PVTGs हैं। वे 22,544 गांवों (220 जिलों) में रहते हैं और उनकी आबादी लगभग 28 लाख है। विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन की शुरुआत की घोषणा की थी। दूरस्थ और दुर्गम बस्तियों में रहने वाले आदिवासियों को ध्यान में रखकर इसको तैयार किया गया है। योजना के तहत पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टीविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, टीबी उन्मूलन, शत-प्रतिशत टीकाकरण, सुरक्षित मातृत्व योजना,मातृ वंदना योजना, पीएम पोषण, जनधन योजना आदि के लिए अलग से संतृप्ति सुनिश्चित की जाएगी।

आदिवासियों के लिए 24 हजार करोड़ की योजना लॉन्च करेगी सरकार

  • योजना के तहत पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टीविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी कई सुविधाएं दी जाएंगी।
  • ये जनजातियां (PVTGs) बिखरी हुई हैं और जंगली इलाकों के दूरस्थ व दुर्गम इलाकों में रहती हैं। इन परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार संपर्क से जोड़ने, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच और स्थायी आजीविका के अवसरों जैसी बुनियादी सुविधाओं को पूरा करने के लिए यह योजना बनाई गई है।
  • इस योजना को ग्रामीण सड़क, ग्रामीण आवास और पेयजल को कवर करने वाले मौजूदा कल्याणकारी कार्यक्रमों के तहत नौ मंत्रालयों के माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सिकल सेल रोग उन्मूलन, टीबी उन्मूलन, 100 प्रतिशत टीकाकरण, पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम पोषण और पीएम जन धन योजना के लिए कवरेज सुनिश्चित किया जाएगा।



Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Tribal Pride Day Modi Mission Tribal Special Mission launched in Jharkhand PVTG जनजातीय गौरव दिवस मोदी का मिशन आदिवासी झारखंड में स्पेशल मिशन की शुरुआत पीवीटीजी