अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य अंतिम चरण में, मकर संक्रांति को खोले जा सकते हैं मंदिर के कपाट

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
 अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य अंतिम चरण में, मकर संक्रांति को खोले जा सकते हैं मंदिर के कपाट

AYODHYA. उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगरी में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है। बता दें कि जनवरी 2024 में इस मंदिर का उद्घाटन किया जाना है। पीएम मोदी अन्य प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों के साथ इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट का कहना है कि अयोध्या राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 70 फीसदी तक पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक जनवरी 2024 तक यह कार्य पूरी तरह संपन्न हो जाएगा।

फर्श पर मकराना मार्बल की नक्काशी

ujjwal (32).jpg

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि इस महीने के अंत तक मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्री राम की मूर्ति स्थापित कर दी जाएगी। वहीं मणिराम दास छावनी (अयोध्या) के ट्रस्ट सदस्य महंत कमल नयन दास का कहना है कि 14-15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के अवसर पर भगवान की पूजा के लिए मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। जिसके लिए भक्त काफी उत्साहित हैं। बता दें कि मंदिर के उद्घाटन के लिए इसकी तैयारी दिसंबर से ही आरंभ कर दी जाएगी। मंदिर के फर्श पर मकराना मार्बल से खूबसूरत नक्काशी की गई है। गौरतलब है कि अगस्त 2020 में राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद पहली बार मंदिर ट्रस्ट और राज्य सरकार अयोध्या शहर में भव्य रामनवमी समारोह होने की योजना बनाई जा रही है।

400 किलो को ताला

अयोध्या में बन रहे भगवान राम के भव्य मंदिर की चर्चा देश-विदेश में हो रही है। बता दें कि 1989 में ही इस मंदिर के लिए डिजाइन तैयार कर लिया गया था। मंदिर का नक्शा उत्तर भारत की नागर शैली पर आधारित है, जो कि उत्तर भारतीय हिन्दू स्थापत्य कला की तीन शैलियों में से एक है। अयोध्या के राम मंदिर के लिए एक रामभक्त ने 400 किलो का एक ताला बनवाया है। जिसकी कीमत 2 लाख रुपए बताई जा रही है। इस ताले की खास बात यह है कि यह अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा हाथ से बना ताला है।



Construction of Ayodhya Ram temple will be inaugurated in January 2024 PM Modi will inaugurate birthplace of Lord Ram Ayodhya city अयोध्या राम मंदिर का निर्माण जनवरी 2024 को होगा उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन भगवान राम का जन्मस्थल अयोध्या नगरी