ट्रूडो के बयान पर भारत के तीखे तेवर, कनाडा के उच्चायुक्त को पांच दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 ट्रूडो के बयान पर भारत के तीखे तेवर, कनाडा के उच्चायुक्त को पांच दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश

New Delhi. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो के भारत के खिलाफ बयान पर मोद सरकार ने बड़ा पलटवार किया है। इससे भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में तल्खियां और बढ़ गई हैं। ट्रूडो ने निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ बताकर कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया तो भारत ने भी उसका जवाब देकर अपने सख्त रुख से कनाडा सरकार का परिचय करा दिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा- पीएम ट्रूडो के आरोप निराधार

बुधवार को भारत ने भी कनाडा सरकार को करारा जवाब दिया। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पीएम ट्रूडो के आरोप निराधार हैं। ट्रूडो द्वारा दिए गए ऐसे बयान खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश है, जिसे कनाडा में आश्रय मिलता रहा है, वहीं मंगलवार (19 सितंबर) सुबह भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके को तलब किया। भारत के कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने का फैसला भी लिया गया है।

कनाडा के उच्च राजनयिक निष्कासित

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को मंगलवार (19 सितंबर) को तलब किया गया और भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा था?

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि क्या हरदीप सिंह की हत्या के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ है। ट्रूडो ने ये भी कहा कि कनाडा में उनके एक नागरिक की हत्या के पीछे दूसरे देश या सरकार की संलिप्तता को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

भारत का तल्खीभरा जवाब

भारत की मोदी सरकार ने कनाडा के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसे आरोप खालिस्तानियों और चरमपथियों से ध्यान हटाने के लिए लगाए जा रहे हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम द्वारा दिए गए ऐसे बयान खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश है, जिसे कनाडा में आश्रय मिलता रहा है। भारत ने यह भी कहा कि कनाडा के कई राजनेताओं ने खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों के प्रति नर्म रवैया अपनाया है, जो एक चिंता का विषय है।

पीएम पद पर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे ट्रूडो : राजीव डोगरा

कनाडा के उच्चायुक्त को निष्कासित किए जाने के बाद भारत के पूर्व राजनयिक राजीव डोगरा ने कहा, जस्टिन ट्रूडो पिछले कुछ समय से मुश्किल में हैं। उन्हें आशंका है कि वह कनाडा के पीएम पद पर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे। इसलिए, वह अन्य मुद्दों पर घरेलू ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।

National News नेशनल न्यूज India-Canada relations deteriorated statement of Canadian Prime Minister Trudeau India expelled Canadian High Commissioner Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar भारत-कनाडा के रिश्ते बिगड़े कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का बयान भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को निष्कासित किया खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर