गाजा में इजराइली बमबारी, 200 की मौत, हमास ने 5 हजार रॉकेट दागे, इनसे 100 इजराइलियों की जान गई; भारत ने उड़ानें रोकी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 गाजा में इजराइली बमबारी, 200 की मौत, हमास ने 5 हजार रॉकेट दागे, इनसे 100 इजराइलियों की जान गई; भारत ने उड़ानें रोकी

इंटरनेशनल डेस्क.  हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमला करने का दावा किया है। इसमें अब तक 200 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि 1600 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। अलजजीरा के मुताबिक 1000 से ज्यादा फिलिस्तीनी इजराइल में घुस गए हैं।

इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने किया जंग का ऐलान

शनिवार की सुबह हमास की तरफ से दागे गए 5 हजार रॉकेट से अब तक 100 इजराइलियों की मौत हुई है और 750 घायल हैं। गाजा स्ट्रिप से हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान किया था। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा था- ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी।

इंडियन एम्बेसी ने एडवाइजरी जारी की

इजराइल में बिगड़ते हालातों के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजराइल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है।

इजराइल का  'ऑपरेशन आयरन स्वार्ड्स' लॉन्च

हमास के हमले के विरोध में इजराइल ने शनिवार, 7 अक्टूबर को जंग का ऐलान कर दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने दुश्मन के खिलाफ 'ऑपरेशन आयरन स्वार्ड्स' लॉन्च कर दिया है। नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल दुश्मन से 'अभूतपूर्व कीमत' वसूलेगा। हमास ने शनिवार सुबह (6.25 बजे) हजराइल पर 20 मिनट में 5000 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए। 

जंग की मूल वजह

अब सबसे पहले जान लें, जंग की मूल वजह क्या है। 9 मई 2021 की बात है। इजराइल की पुलिस यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद में घुसती है और वहां ग्रेनेड से हमला करती है। इसके बाद फिलिस्तीन के हथियारबंद इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास की ओर से इजराइल के लिए अल्टीमेटम जारी होता है। शाम होते-होते इजराइल के शहरों में सैकड़ों रॉकेट दागे जाते हैं। इजराइल जंग का ऐलान करता है और 11 दिनों तक ये जंग चलती है।

अल-अक्सा मस्जिद को लेकर 100 साल से पुरानी है लड़ाई

अल-अक्सा मस्जिद को लेकर मुस्लिम देशों से इजराइल की लड़ाई 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है। इसे लेकर ही शनिवार को एकबार फिर जंग छिड़ गई है। हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमलों के बाद इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने युद्ध की घोषणा कर दी है।

इजराइली पीएम ने क्या कहा

नेतन्याहू ने कहा कि हम युद्ध में हैं, किसी ऑपरेशन में नहीं। आज सुबह हमास ने इजरायल और उसके नागरिकों पर एक जानलेवा हमला किया। दुश्मन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे। उन्होंने कहा कि मैंने अपने सभी सिक्योरिटी सिस्टम के चीफ को बुलाया और हमास के ठिकानों को तबाह करने का आदेश दिया, साथ ही बड़े पैमाने पर आर्टिलरी जुटाने का आदेश दिया है। हम हमास के हमले का करारा जवाब देंगे। दुश्मन को इसकी अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी।

गाजा पट्टी पर चौतरफा हमला

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा कि हमने हमास के हमले के जवाब में ऑपरेशन 'आयरन स्वॉर्ड्स' शुरू किया है। इसके जरिए हवा, जमीन और समुद्र से गाजा पट्टी में रॉकेटों की बौछार कर रहे हैं। इजरायली वायु सेना ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कहा कि वायु सेना के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने पूरे गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास के 17 सैन्य परिसरों और 4 हेडक्वार्टर पर हमला किया है। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सुबह 6:30 बजे से इजरायल में रॉकेट दागे गए हैं। कम से कम सात जगहों पर इजरायली सैनिक घुसपैठियों से लड़ रहे हैं।

हमास का दावा- गाजा से इजरायल में हजारों रॉकेट दागे

उधर, गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले इस्लामिक गुट हमास के एक वरिष्ठ कमांडर ने दावा किया है कि गाजा से इजरायल में हजारों रॉकेट दागे गए हैं। हमास ने यह भी दावा किया कि उसने सुबह-सुबह इजरायल की ओर 5,000 रॉकेट दागे थे, जिसे उसने 'ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया है। साथ ही कहा कि हमास की कार्रवाई अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ आक्रामकता के खिलाफ है। दक्षिणी गेडरोट क्षेत्र में सीधे रॉकेट हमले में मारे गए लोगों में 60 साल की एक महिला भी शामिल है।

इजरायल के रक्षा मंत्री बोले- हर जगह दुश्मन से लड़ रहे

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, आईडीएफ के सैनिक हर जगह पर दुश्मन के खिलाफ लड़ रहे हैं। मैं इजरायल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं। वहीं, हारेत्ज ऑनलाइन ने हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद डेफ के बयान के हवाले से कहा कि हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इजरायल के खिलाफ हमास के नए हमलों का यह सिर्फ पहला चरण है। डेफ ने येरूशलेम और इजरायल में नेगेव, गैलील और उत्तरी इजरायल में अरबों से इस क्रांति में शामिल होने और कब्जाधारियों के पैरों के नीचे की धरती में आग लगाने की अपील की है।

एयर इंडिया ने तेल अवीव की उड़ानें रद्द कीं

 मिडिल ईस्ट के देश इजराइल पर फिलिस्तीन के हमास लड़ाकों की ओर से को अचानक हमला कर दिए जाने के बाद बने युद्ध जैसे हालात के बीच एयर इंडिया ने तेल अवीव (इजराइल के शहर) के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। एयर इंडिया ने अपने एक बयान में कहा है कि शनिवार (7 अक्टूबर 2023) को दिल्ली से तेल अवीव और तेल अवीव से दिल्ली की वापसी उड़ान AI140 को रद्द कर दिया गया है। इजराइल में हमास के हमले के बाद यह निर्णय लिया गया है ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

अपने बयान में एयर इंडिया ने स्पष्ट कहा है, 'हमारे मेहमानों और क्रू मेंबर्स के हित और सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। यात्रियों को उनकी जरूरत के अनुसार हर संभव सहायता दी जा रही है।'

'

International News इंटरनेशनल न्यूज Hamas attacks Israel Israel retaliates Al-Aqsa Mosque Benjamin Netanyahu declares war हमास का इजराइल पर हमला इजराइल ने जवाबी हमला किया अल-अक्सा मस्जिद बेंजामिन नेतन्याहू ने किया जंग का ऐलान