आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर NIA ने किया केस, एअर इंडिया के यात्रियों को दी थी धमकी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर NIA ने किया केस, एअर इंडिया के यात्रियों को दी थी धमकी

NEW DELHI. भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है। इसी बीच सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ एनआईए ने सोमवार को केस दर्ज कर लिया है। पन्नू पर एअर इंडिया के यात्रियों को धमकाने की शिकायतें मिली हैं।

पन्नू के खिलाफ इन धाराओं में केस

एनआईए ने घोषित आतंकवादी पन्नू के खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 120बी, 153ए और 506 के तहत केस दर्ज किया है। इसके अलावा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के सेक्शन 10, 13, 16, 17, 18, 18बी और 20 के तहत भी मामला दर्ज किया है। यहां बता दें, पन्नू का हाल ही में एक वीडियो सामने आया था। इसमें उसने एअर इंडिया की 19 नवंबर की फ्लाइट से आने वाले यात्रियों को धमकी दी थी।

एनआईए का बयान

एनआईए (NIA) ने बताया कि पन्नू ने चार नवंबर को एक वीडियो जारी किया था। इसमें वो सिखों से कह रहा है कि वो एअर इंडिया की 19 नवंबर और इसके बाद की फ्लाइट से यात्रा नहीं करें क्योंकि उनकी जान को खतरा होगा। एनआईए ने अपने बयान में कहा कि पन्नू भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए गलत नैरेटिव फैला रहा है। बताते हैं आतंकी पन्नू सिखों समुदाय और अन्य धार्मिक समूहों के बीच नफरत बढ़ाने की लगातार हरकतें कर रहा है।

सरकार ने क्या कहा था?

भारत और अमेरिका की टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद हाल ही में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कनाडा का जिक्र करते हुए कहा था, 'हमारी मुख्य चिंता सुरक्षा है। आपने हाल ही में गुरपतवंत सिंह पन्नू का वीडियो देखा होगा। इससे गंभीर सुरक्षा चितांए उभरती है। हमने अपनी स्थिति बिलकुल स्पष्ट कर दी है। हमें लगता है कि वे इसे समझते हैं।' भारत सरकार कनाडा से आए दिन पन्नू समेत अन्य खालिस्तानियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता रहा है।

ऐसे शुरू हुआ विवाद

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में दावा किया था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट के शामिल होने की आशंका है। इस आरोप को भारत सरकार ने खारिज कर दिया था और कहा था कि ट्रूडो ऐसे बयान राजनीति से प्रेरित होकर दे रहे हैं। इन बयानों के बाद से ही भारत और कनाडा के बीच विवाद चल रहा है।

International News इंटरनेशनल न्यूज NIA Dispute between India and Canada SFJ terrorist Gurpatwant Singh Pannu भारत और कनाडा में विवाद एसएफजे आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू एनआईए