पीएम मोदी ने रचा इतिहास, एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, जानें इन रूट पर चलेंगी ये ट्रेन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 पीएम मोदी ने रचा इतिहास, एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, जानें इन रूट पर चलेंगी ये ट्रेन

NEW DELHI. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 24 सितंबर को 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई।

इन रूट पर वंदे भारत ट्रेन की हुई शुरुआत

नयी वंदे भारत रेलगाड़ियां उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी।

'वंदे भारत नये उमंग और उत्साह का प्रतीक'

इस मौके पर पीएम मोदी ने वंदे भारत को नये उमंग और उत्साह का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा, बुनियादी ढांचे के विकास की गति, पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खा रहा है। वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, इनमें एक करोड़ 11 लाख (1,11,00,000) से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं।

धार्मिक स्‍थलों के बीच बढ़ेगी संपर्क सुविधा

राउरकेला-भुवनेश्‍वर-पुरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस और तिरुनेलवेल्‍ली-मदुरै-चेन्‍नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस से पुरी और मदुरै जैसे महत्‍वपूर्ण धार्मिक स्‍थलों के बीच संपर्क सुविधा बढ़ेगी। विजयवाड़ा-चेन्‍नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेनीगुंटा के रास्‍ते संचालित होगी और तिरुपति धार्मिक स्‍थल तक संपर्क उपलब्ध कराएगी। इससे पहले एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि ये ट्रेन देशभर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है। मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा।

वंदे भारत से रांची-हावड़ा यात्रा में एक घंटे की होगी बचत

राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर वर्तमान की सबसे तेज ट्रेन की तुलना में, वंदे भारत ट्रेन से संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे कम हो जाएंगे। इसी तरह, हैदराबाद-बेंगलुरु के मार्ग पर ढाई घंटे से अधिक जबकि तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई मार्ग पर सफर में दो घंटे से अधिक समय बचेगा। वंदे भारत ट्रेन के जरिये रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा। इसी तरह, वंदे भारत से उदयपुर-जयपुर के बीच यात्रा का समय करीब आधा घंटा कम हो जाएगा।

रेल मंत्री वैष्णव ने किया X पर किया वीडियो पोस्ट

इसके साथ ही ऑरेंज कलर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस कासरगोड-त्रिवेंद्रम रूट पर चलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें लिखा था, 'वंदे भारत नए रंगों में, जल्द ही केरल में आ रही है।'

ऑरेंज-ग्रे थीम वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी

भारतीय रेलवे 25 रूटों पर 50 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है। वहीं अब स्लीपर कोच वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालन के प्रक्रिया में है। हाल ही में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने चेन्नई के कोच का दौरा किया था, जिसके बाद उन्होंने ऑरेंज-ग्रे थीम वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तस्वीर शेयर की थी। यह आधुनिक सुविधाओं से लैस है और कई खास चीजें इसमें शामिल हैं।ऑरेंज रंग वाली इस ट्रेन को चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से पटरी पर उतारा गया है। हालांकि ये कब किस रूट पर चलेगी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

यह ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से ट्रेन लैस है। ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे हैं, साथ ही सभी एसी कोच हैं। इसमें जो चेयर्स है वो 360 डिग्री घूम जाती हैं। यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रेन पूरी तरह से ऑनबोर्ड वाईफाई की सुविधा से लैस है। हर सीट के नीचे मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट्स दिए गए हैं। वंदे भारत ट्रेन में जीपीएस प्रणाली लगी है। स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में बायो वैक्यूम शौचालय का निर्माण किया गया है। सुरक्षा के लिए हर डिब्बे में सीसीटीवी लगाए गए हैं। ट्रेन के कुछ डिब्बों में व्हीलचेयर रखने के लिए अलग से स्थान बनाया गया है।

National News नेशनल न्यूज PM Modi flagged off 9 Vande Bharat Express trains PM Modi flagged off the train through video conference Vande Bharat Express Vande Bharat Express will pass through 11 states पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से ट्रेन का रवाना किया वंदे भारत एक्सप्रेस 11 राज्यों से गुजरेंगे वंदे भारत एक्सप्रेस