छत्तीसगढ़ में पिछले 13 साल में 13 बड़े नक्सली हमले, जिनमें 200 से ज्यादा जवानों ने गंवाई जान, जानिए कब-कब हुईं वारदात

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में पिछले 13 साल में 13 बड़े नक्सली हमले, जिनमें 200 से ज्यादा जवानों ने गंवाई जान, जानिए कब-कब हुईं वारदात

BHOPAL. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर 'लाल आंतक' ने जवानों को निशाना बनाया है। नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में बुधवार यानी (26 अप्रैल) को नक्सली हमले में डीआरजी के 11 जवान शहीद हो गए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अरनपुर थाना इलाके में नक्सलियों ने वाहन में विस्फोट किया जिसकी चपेट में आकर 11 जवान शहीद हो गए।  बताया जा रहा है कि डीआरजी की ये टीम अपने साथियों को लेने जा रही थी।  इसी दौरान नक्सलियों ने IED ब्लास्ट में पुलिसकर्मियों का वाहन उड़ा दिया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक 50 किलो विस्फोटक से ब्लास्ट किया गया।





पीएम ने शोक जताया, गृहमंत्री ने की सीएम से बात





वहीं इस हमले के बाद राजनीतिक पारा भी चढ़ गया है। हमले के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर नक्सलवाद को खत्म करने की बात कही, तो वहीं पूर्व सीएम रमन सिंह ने सरकार पर निशाना साधा है। हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है तो वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल से चर्चा कर मामले की डिटेल ली है। आपको बता दें कि ये कोई पहला हमला नहीं है जिसमें जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी हो। इससे पहले भी कई बार नक्सलियों ने हमले किए हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बड़े नक्सली हमले जिनमें कई जवानों की शहादत हुई।





ये भी पढ़ें...





छत्तीसगढ़ के अरनपुर नक्सल हमला: तस्वीरों में देखिए घटना की भयावहता, वाहन के उड़े परखच्चे, बड़े गड्ढे में तब्दील हुई सड़क





कब-कब 'लाल' हुआ 'धान का कटोरा'







  • बड़े नक्सली हमलों की बात हो और 6 अप्रैल 2010 का वो काला दिन याद न आए ऐसा संभव ही नहीं है। इसी दिन नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में 76 जवानों को निशाना बनया था। पूरा देश इस नक्सली हमले से स्तब्ध रह गया था। हर तरफ इस कायराना करतूत पर कड़ी प्रतिक्रियाएं आ रही थी



  • 25 मई 2013 झीरम घाटी हमला हुआ था। उस हमले में नक्सलियों ने एक परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था जिसमें कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे।


  • 11 मार्च 2014 को जीरम घाटी पर हमला हुआ था जिसमें 14 जवान शहीद हो गए थे।


  • 12 अप्रैल 2014 को छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सली हमला हुआ था जिसमें 5 जवानों समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी।


  • अगस्त 2014 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों की गोलीबारी में सीआरपीएफ के तीन जवान घायल हो गए थे।


  • अप्रैल 2015 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले में नक्सलियों के बिछाए बारुदी सुरंग के फटने से सुरक्षा बल के 4 जवान शहीद हो गए जबकि 8 घायल हो गए थे।


  • मार्च 2017 में बस्तर में हुए नक्सली हमले में CRPF की 219वीं बटालियन के जवान शहीद हो गए थे।


  • मार्च 2017 में ही छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में  लैंडमाइन ब्लास्ट में CRPF के 7 जवान मारे गए।


  • पिछले महीने 11 मार्च को नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन को निशाना बनाया था जिसमें 12 जवान शहीद हो गए थे।


  • अप्रैल 2017 को हुए नक्सली हमले में 25 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे।


  • मार्च 2020 में सुकमा में हुए नक्सली हमले में डीआरजी-एसटीएफ के 17 जवान शहीद हुए थे और करीब 14 जवान घायल हुए थे।


  • अप्रैल 2021 में छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा बॉर्डर में हुए नक्सली हमले में 22 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे।


  • आज यानी (26 अप्रैल 2023) को हुए हमले में डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए, इसे इस साल का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है।






  • छत्तीसगढ़ और झारखंड में नक्सली ज्यादा सक्रिय





    छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले के आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं, क्योंकि वहां के मुकाबले झारखंड अधिक नक्सली प्रभावित है। छत्तीसगढ़ के 8 जिले तो झारखंड के 13 जनपद नक्सल प्रभावित हैं। इसके बाद भी छत्तीसगढ़ की तुलना में झारखंड में कम नक्सली हमले होते हैं। अगर दोनों राज्यों में नक्सली अटैक की तुलना करें तो छत्तीसगढ़ में बीते 10 वर्षों में 3,722 तो झारखंड में 3,256 नक्सली हमले हुए हैं। इन आंकड़ों को देखने से पता चलता है कि जहां झारखंड में नक्सली हमलों के मामलों में बढ़ोतरी आई है तो वहीं झारखंड में कमी आई है।



    Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ समाचार Naxalite attack in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला Jhiram Valley attack झीरम घाटी हमला Naxalite attack in Dantewada PM Narendra Modi and CM Bhupesh Baghel दंतेवाड़ा में नक्सली हमला पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम भूपेश बघेल