राहत: अब पहले की तरह होगा रेल का सफर, पुराने किराए पर चलेंगी 1700 ट्रेन

author-image
एडिट
New Update

राहत: अब पहले की तरह होगा रेल का सफर, पुराने किराए पर चलेंगी 1700 ट्रेन

रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए एक अहम फैसला लिया है। अब दोबार रेग्युलर ट्रेनों को शुरु कर दिया है। कोरोना की वजह से रेगुलर ट्रेनों पर रोक लगा दी गई थी। सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी। स्पेशल ट्रेन का चार्ज यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा। सामान्य किराया लागू होगा। किराये में करीब 30 फीसदी तक कमी आएगी। यह नियम सभी मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन में लागू करने का निर्णय रेल मंत्रालय ने लिया है।

रेलवे ने जारी किया सर्कुलर

रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनों के पहले की तरह सामान्य के तौर पर संचालित होने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी किसी भी छूट को छोड़कर आरक्षित के रूप में चलती रहेंगी। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब भी 30 परसेंट ज्यादा किराए देना होगा।

1700 ट्रेनों पर हुआ था असर,स्पेशल का टैग हटा 

कोरोना में लॉकडाउन के चलते 1700 एक्सेप्रेस ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था, हालांकि बाद में सिचुएशन के मुताबिक दोबारा ट्रेन संचालन शुरू हुआ था। लेकिन सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है।  सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे। 

special train changes train charges regular train fare Train fare Indian Railway Circular