मणिपुर हिंसा को लेकर घंटों चली 18 राजनीतिक दलों की मीटिंग, समाजवादी पार्टी ने की राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मणिपुर हिंसा को लेकर घंटों चली 18 राजनीतिक दलों की मीटिंग, समाजवादी पार्टी ने की राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

NEW DELHI. मणिपुर हिंसा को लेकर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इसमें मणिपुर की स्थिति को लेकर घंटों मंथन हुआ। सरकार की ओर से विपक्षी पार्टियों को मौजूदा हालात की जानकारी दी गई। इसके साथ ही बताया कि हिंसा पर विराम लगाने के लिए सरकार की ओर से क्या-क्या कदम उठाए जा रहे हैं।



मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग



सर्वदलीय बैठक में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के नेताओं के ओर से अगले हफ्ते मणिपुर में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने की मांग की गई। सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी ने मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है।



सीएम बिरेन सिंह के इस्तीफे की मांग



सर्वदलीय बैठक में बीजेपी समेत 18 राजनीतिक दल और पूर्वोत्तर के 4 सांसद और उत्तर-पूर्व के 2 मुख्यमंत्री शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक बैठक में सपा और आरजेडी ने मणिपुर के सीएम बिरेन सिंह के इस्तीफे की मांग की। वहीं DMK ने महिला आयोग की स्थापना का मुद्दा रखा। इसके साथ ही कांग्रेस ने सुझाव दिया कि लोगों को अलग-थलग करने के लिए बल प्रयोग ना किया जाए।



गृह मंत्री अमित शाह क्या बोले ?



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने संवेदनशीलता के साथ और अराजनीतिक तरीके से मणिपुर में शांति बहाली के लिए अपने सुझाव दिए और भारत सरकार खुले मन से इन सुझावों पर विचार करेगी।



मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर



3 मई को मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से ही विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है। विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार और बीजेपी को निशाना बना रही हैं। कांग्रेस समेत 10 पार्टियों काफी समय से मणिपुर पर सर्वदलीय बैठक की मांग कर रही थीं। इन पार्टियों ने विदेश दौरे से पहले पीएम मोदी से भी मिलने के वक्त मांगा था। इसके बाद सभी पार्टियों ने मिलकर मणिपुर पर ज्ञापन दिया था। गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्षी दलों को जल्द हालात सामान्य होने का भरोसा दिलाया।



ये खबर भी पढ़िए..



केदारनाथ मंदिर से 23 किलो सोना चोरी, तीर्थ पुरोहित ने कहा- दीवारों पर सोने की जगह केमिकल पॉलिश हुआ; सरकार ने बनाई जांच कमेटी



मणिपुर में 36 हजार जवान तैनात



गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राज्य में सुरक्षाबलों के 36 हजार जवान तैनात हैं। 40 IPS अधिकारियों को मणिपुर भेजा गया है। 20 मेडिकल टीमें भेजी गई हैं। दवाओं सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। म्यांमार-मणिपुर सीमा पर 10 किलोमीटर बाड़ लगाने का काम पूरा हो चुका है। 80 किलोमीटर सीमा पर बाड़ लगाने के लिए टेंडर हो चुका है और बाकी बची सीमा का सर्वेक्षण चल रहा है।


Manipur violence मणिपुर हिंसा All Party Meeting meeting of 18 political parties demand for imposition of President rule 18 राजनीतिक दलों की मीटिंग सर्वदलीय बैठक राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग