18वीं लोकसभा का दूसरा दिन, स्पीकर पद के लिए भरा गया नामांकन, कल होगा ओम बिरला और के सुरेश में चुनाव

18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है। आज भी नए चुनकर आए सांसदों की शपथ होगी। इसके बाद लोकसभा स्पीकर के लिए पार्टियों को 12 बजे तक नाम देने हैं...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
18वीं लोकसभा का पहला सत्र

18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है। इसके पहले दिन 262 सांसदों ने शपथ ली ( lok sabha mp oath )। आज बचे हुए 270 सांसद शपथ लेंगे। इसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु सहित अन्य प्रदेशों के चयनित सांसद शामिल रहेंगे। इसके अलावा आज स्पीकर के चुनाव के लिए पार्टी को नाम देना होगा ( speaker candidate announcement )। 

कल होगा स्पीकर का चुनाव 

लोकसभा में आज स्पीकर पद के लिए नाम दिया जाएगा। इसके बाद कल लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। एनडीए गठबंधन की ओर से फिर एक बार ओम बिरला का नाम प्रस्तावित किए जाने की संभावना है। हालांकि इसके पहले सहयोगी दल जेडीयू और टीडीपी की तरफ से भी लोकसभा स्पीकर बनाए जाने की मांग हुई थी। 

दूसरी ओर इंडिया गठबंधन डिप्टी स्पीकर पद की मांग कर रही है। ऐसा न होने पर वे भी स्पीकर के चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी उतार सकते हैं। 

  • Jun 25, 2024 12:17 IST
    कल सुबह 11 बजे होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

    विपक्ष की ओर से लोकसभा स्पीकर पद का नामांकन दाखिल करने के बाद, अब चुनाव होगा। कल सुबह 11 बजे लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। इस चुनाव में एनडीए की ओर से ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की ओर से के. सुरेश के बीच लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। 



  • Jun 25, 2024 12:10 IST
    टूटी सालों की परंपरा, पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

    भारत के इतिहास में पहली बार सदन में लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होने वाले हैं। इस बार विपक्ष ने भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारा है।

    विपक्ष लगातार डिप्टी स्पीकर पद की मांग कर रहा था। ऐसा न होने पर इंडिया ब्लॉक की तरफ से स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारने की बात की जा रही थी।

    ऐसे में कांग्रेस एमपी के सुरेश ने स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा। दूसरी ओर एनडीए से फिर एक बार ओम बिरला ने नामांकन दाखिल किया। 



  • Jun 25, 2024 12:05 IST
    स्पीकर के लिए नहीं बनी विपक्ष से सहमति, विपक्ष ने उतारा अपना उम्मीदवार

    18वीं लोकसभा में स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। 

    विपक्ष ने एनडीए के उम्मीदवार को समर्थन नहीं दिया है। इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने स्पीकर पद का नामांकन भरा है। 

    विपक्ष ने पहले ही साफ किया था कि अगर उन्हें डिप्टी स्पीकर पद नहीं मिलता है तो वे स्पीकर के चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे। 

    एनडीए की ओर से बीजेपी एमपी ओम बिरला ने स्पीकर के लिए नामांकन भरा है। 



  • Jun 25, 2024 11:41 IST
    राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी होंगे ओम बिरला के प्रस्तावक : सूत्र

    एनडीए की तरफ से भाजपा सांसद ओम बिरला स्पीकर पद का नामांकन भरेंगे। वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री पंकज चौधरी उनके प्रस्तावक होंगे। 

    ओम बिरला जल्द ही अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। 17वीं लोकसभा में भी वही लोकसभा अध्यक्ष थे। 

    इस बीच विपक्ष की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि अगर उन्हें परंपरा के अनुसार डिप्टी स्पीकर का पद मिलता है, तभी वे स्पीकर का समर्थन करेंगे। 



  • Jun 25, 2024 11:35 IST
    डिप्टी स्पीकर का पद मिला तभी स्पीकर का समर्थन करेगा विपक्ष

    संसद भवन के बाहर राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत करते हुए साफ किया कि अगर विपक्ष को उपसभापति का पद मिलता है, तो वे स्पीकर का समर्थन करेंगे। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी उपसभापति पद विपक्ष को दिए जाने का समर्थन किया है। 



  • Jun 25, 2024 10:58 IST
    लोकसभा स्पीकर के लिए विपक्ष से बनी सहमति

    लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए की विपक्ष के साथ सहमति बनती दिखाई दे रही है। 

    ओम बिरला का नाम स्पीकर के लिए प्रस्तावित करना लगभग तय है।

    विपक्ष को डिप्टी सीएम पद मिल सकता है। 



  • Jun 25, 2024 10:17 IST
    लोकसभा अध्यक्ष पद पर विपक्ष से सहमति बना रहे राजनाथ सिंह

    आज दोपहल 12 बजे तक लोकसभा स्पीकर पद के लिए कैंडिडेट का नाम प्रस्तावित करना है। इस बार विपक्षी इंडिया गठबंधन की तरफ से लोकसभा स्पीकर पद का उम्मीदवार खड़े की जाने की बात की जा रही थी। 

    ऐसा होने पर यह पहला मौका होता जब लोकसभा स्पीकर का चुनाव होता। 

    ऐसे में रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह विपक्षी दल के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। वे लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए आपसी संबंध बनाने का प्रयास कर रहे हैं। 



  • Jun 25, 2024 07:48 IST
    लोकसभा में आज रखा जाएगा स्पीकर के नाम का प्रस्ताव 

    लोकसभा में आज स्पीकर के नाम का प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके लिए मंगलवार दोपहर 12 बजे तक नाम देना है। बहुमत से दूर भाजपा NDA के सहयोगी दलों से विचार-विमर्श कर रही है। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A भी सियासी संदेश देने के लिए चुनावी मुकाबले में आ सकता है। ऐसा हुआ तो यह देश के संसदीय इतिहास में पहली बार हाेगा, जब स्पीकर पद का चुनाव होगा।  

    सूत्रों के अनुसार इस पद के लिए ओम बिरला फ्रंट रनर हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद राधामोहन सिंह, आंध्र से भाजपा सांसद डी. पुरंदेश्वरी और प्रोटेम स्पीकर बने भर्तृहरि महताब का नाम भी चर्चा में हैं।



  • Jun 25, 2024 07:47 IST
    आज शपथ लेंगे 270 सांसद

    लोकसभा सत्र के दूसरे दिन 270 सांसद शपथ लेंगे।​​​​​​​ पहले दिन सोमवार (24 जून) को 262 सांसदों ने शपथ ली। सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और आखिरी में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली।

    सोमवार को लोकसभा के पहले सत्र का आगाज काफी हंगामेदार रहा। सत्र शुरू होने से पहले और शुरू होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर हाथ में संविधान की कॉपी लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की।
    यह प्रदर्शन संसद के अंदर भी देखने को मिला। जब सांसदों की शपथ शुरू हुई तो सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोर्डियम पर आए। राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई सांसदों ने संविधान की कॉपी PM की तरफ दिखाई। प्रधानमंत्री शपथ लेने के बाद जब लौटे तो दोनों तरफ से हाथ जोड़कर अभिवादन हुआ।



लोकसभा स्पीकर का चुनाव सांसद शपथ 18वीं लोकसभा का पहला सत्र speaker candidate announcemen lok sabha mp oath लोकसभा का पहला सत्र