3 नए क्रिमिनल विधेयक लोकसभा में पास, कल दिल्ली जाएंगे MP के सीएम मोहन यादव, ट्रंप नहीं लड़ सकेंगे राष्ट्रपति चुनाव

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
3 नए क्रिमिनल विधेयक लोकसभा में पास, कल दिल्ली जाएंगे MP के सीएम मोहन यादव, ट्रंप नहीं लड़ सकेंगे राष्ट्रपति चुनाव

BHOPAL. तीन नए क्रिमिनल विधेयक लोकसभा में पास हो गए हैं। राजस्थान विधायक हनुमान बेनीवाल ने कहा कि देश में राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति की कोई हैसियत नहीं है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। 20 दिसंबर की बड़ी खबरें...

43 दिन में देना होगा फैसला, 7 दिन में सजा

तीन नए क्रिमिनल विधेयक लोकसभा में पास हो गए हैं। अब राज्यसभा से पास होने के बाद इन्हें मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। नाबालिग से रेप और मॉब लिंचिंग जैसे क्राइम में फांसी की सजा होगी। वहीं, केस समाप्त होने के बाद 43 दिन में फैसला देना होगा और इसके बाद 7 दिन के अंदर सजा सुनानी होगी।

कल दिल्ली जाएंगे सीएम मोहन यादव

सूबे की सरकार में शामिल होने के लिए बेकरार विधायकों का इंतजार कल यानी गुरुवार को समाप्त हो सकता है। मुख्यमंत्री मोहन यादव कल दिल्ली जा रहे हैं। अंदरखाने की माने तो वहां पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। इस दौरान मंत्री मंडल में शामिल होने वाले नामों पर विचार-विमर्श किया जाना है।

देश में राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति की कोई हैसियत नहीं

लोकसभा और राज्यसभा से सांसदों के सस्पेंशन पर बुधवार को राजस्थान विधायक हनुमान बेनीवाल ने कहा कि देश में राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति की कोई हैसियत नहीं है। नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति को बुलाया तक नहीं। लोकसभा में प्रदर्शन करने पर बुधवार को सी थॉमस और एमए आरिफ सस्पेंड हो गए। अब निलंबित सांसदों की संख्या 143 हो गई है।

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर रोक

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। कोलोराडो प्रांत की प्रमुख अदालत ने यूएस कैपिटल यानी संसद हिंसा मामले में ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। अमेरिका के इतिहास में पहली बार है कि अदालत द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया गया है।

फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल, 50 लाख जुर्माना

लोकसभा में नया टेलीकम्युनिकेशन बिल पास हो गया। इस बिल में फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल और 50 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही विज्ञापन के मैसेज भेजने से पहले कंपनियों को आपसे अनुमति लेने होगी। अभी DND को बायपास कर उपभोक्ता को विज्ञापन मैसेज भेज दिए जाते हैं।

शेयर बाजार गिरा, अडानी ग्रुप कमजोर

शेयर बाजार में बुधवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स 930 अंक गिरकर 70506 पर बंद हुआ। निफ्टी 303 अंक गिरकर 21150 पर बंद हुआ। गौतम अडानी ग्रुप की सभी 9 लिस्टेड कंपनियों के शेयर कमजोर होकर बंद हुए। लगातार 7 दिन की तेजी के बाद गिरावट को प्रॉफिट बुकिंग बताया जा रहा है।

शमी अब अर्जुन, सात्विक और चिराग खेल रत्न

भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड भारतीय बैडमिंटन स्टार सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को दिया जाएगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा। शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में 7 मैचों में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए थे। अवॉर्ड सेरेमनी 9 जनवरी को होगी।

Donald Trump 3 new criminal bills passed in Lok Sabha मोहम्मद शर्मी अर्जुन अवॉर्ड डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली जाएंगे मोहन यादव Mohan Yadav लोकसभा में 3 नए क्रिमिनल विधेयक पास Mohammad Sharma Arjun Award will go to Delhi