मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्टीयरिंग कमेटी का किया ऐलान, सोनिया-राहुल समेत 47 नेताओं को मिली जगह; थरूर का नाम नहीं

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्टीयरिंग कमेटी का किया ऐलान, सोनिया-राहुल समेत 47 नेताओं को मिली जगह; थरूर का नाम नहीं

DELHI. मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। AICC मुख्यालय दिल्ली में सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा की उपस्थिति में उन्होंने पदभार ग्रहण किया। इसके बाद खड़गे ने CWC के बदले 47 सदस्यों की स्टीयरिंग कमेटी का ऐलान किया। इसमें सोनिया गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, राहुल गांधी समेत 47 लोगों को शामिल किया गया है। हालांकि टीम में शशि थरूर को जगह नहीं मिली है जबकि दिग्विजय सिंह को भी कमेटी में शामिल किया गया है।





publive-image





publive-image





publive-image





कई बड़े चेहरों को जगह दी





खड़गे ने अपनी इस टीम के कई बड़े चेहरों को जगह दी है। लिस्ट में अभिषेक मनु सिंघवी, आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, दिग्विजय सिंह, अंबिका सोनी, हरीश रावत, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, मीरा कुमार, पीएल पुणिया, प्रमोद तिवारी, सलमान खुर्शीद, राजीव शुक्ला को भी शामिल किया गया है। लेकिन सवाल वही है कि इस कमेटी में शशि थरूर को क्यों शामिल नहीं किया गया। उनके नाम की चर्चा लंबे समय से चल रही थी लेकिन उन्हें शामिल किया जाएगा या नहीं, इस पर अलग-अलग राय थीं। एक गुट अगर थरूर का समर्थन कर रहा था तो एक वो भी था जो उन्हें शामिल नहीं करना चाहता था।





सीईसी की बैठक की अध्यक्षता की





मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की अध्यक्षता की। मल्लिकार्जुन खड़गे 29 अक्टूबर को गुजरात दौरे पर जाएंगे और नवसारी में जनसभा को संबोधित करेंगे।





गुजरात चुनाव को लेकर एक्शन में कांग्रेस





गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की 3 बैठकें हो चुकी हैं। कांग्रेस गुजरात में बीजेपी (BJP) सरकार को हटाने की कोशिश कर रही है और आम आदमी पार्टी से भी चुनौती का सामना कर रही है जो राज्य में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रही है। गुजरात में बीजेपी 1998 से लगातार सत्ता में है।





बीजेपी पर कसा तंज





इस मौके पर बीजेपी के कांग्रेस मुक्त भारत के नारे पर तंज कसते हुए खड़गे ने कहा कि नया भारत बनाने के नाम पर वे कांग्रेस मुक्त भारत बनाने का नारा देते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि जब तक कांग्रेस मौजूद है, तब तक वे ऐसा नहीं कर सकते। इसके लिए लगातार लड़ाई जारी रखेंगे।



Mallikarjun Kharge Congress President Mallikarjun Kharge कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे steering committee Congress 47 member steering committee मल्लिकार्जुन खड़गे स्टीयरिंग कमेटी कांग्रेस सीडब्ल्यूसी के बजाय स्टीयरिंग कमेटी