उत्तराखंड : खाई में गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस, 7 की मौत, 28 घायल, गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रहे थे गुजरात के तीर्थयात्री

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
उत्तराखंड : खाई में गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस, 7 की मौत, 28 घायल, गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रहे थे गुजरात के तीर्थयात्री

DEHRADUN. उत्तराखंड के चार धाम यात्रा मार्ग पर हुए हादसे में 7 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। हादसा गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी के पास हुआ। यहां गुजरात के तीर्थ यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त होकर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में सात यात्रियों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। जबकि 28 यात्री घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही मौके के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस की रेस्क्यू टीम मौके पहुंची। घायलों को रेस्क्यू कर पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 





घायलों को जिला अस्पताल उत्तरकाशी में किया भर्ती





हादसे की सूचना लगते ही डीएम अभिषेक रूहेला और एसपी अर्पण यदुवंशी भी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। पुलिस टीम ने कड़ी मेहनत से मोर्चा संभालते हुए घायलों को खाई से बाहर निकाला। टीम ने घायलों को सड़क मार्ग तक पहुंचाया है। सभी घायलों को जिला अस्पताल उत्तरकाशी में भर्ती कराया गया। इसमें से सात गंभीर रूप से घायल यात्रियों को एम्स ऋषिकेश और दून अस्पताल देहरादून के लिए रेफर किया गया है।





गंगोत्री धाम से लौट रहे थे गुजरात के तीर्थ यात्री 





जानकारी के अनुसार गुजरात के तीर्थ यात्री गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रहे थे। रविवार की शाम उत्तरकाशी गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के पास तीर्थ यात्रियों की बस नियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। बस के गहरी खाई में गिरने से यात्रियों की चीख-पुकार मच गई। जिला अस्पताल में भर्ती घायल यात्रियों ने बताया कि गंगनानी के समीप पहुंचते ही बस संकरे मार्ग मोड़ पर नीचे गहरी खाई में जा गिरी। ड्राइवर ने बस को मोड़ने का प्रयास किया, लेकिन वह असफल रहा जिसकी वजह से बस गहरी खाई में गिर गई। घायल यात्री अश्विनी ने बताया कि हम सभी लोग गुजरात के भावनगर के रहने वाले हैं।





खाई पहले से दुर्घटनाग्रस्त ट्रक पर जा फंसी बस, बच गई कई जानें





बताया रहा है कि खाई में पहले से ही क्षतिग्रस्त एक ट्रक फंसा हुआ था, बस गिरते ही बस इस ट्रक पर जाकर अटक गई। बताया कि खाई में अगर ट्रक न होता तो बस सीधे भागीरथी नदी में गिर सकती थी, और हादसा बड़ा हो सकता था।





डीएम ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश





डीएम अभिषेक रूहेला ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। इसके लिए एसडीएम भटवाड़ी को जांच अधिकारी बनाया गया है। सात बिंदुओं की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए गए हैं।







— Pushkar Singh Dhami (@pushkardhami) August 20, 2023





हादसे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जताया शोक





उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तीर्थ यात्रियों के निधन पर शोक जताया है। साथ ही सीएम ने स्थानीय प्रशासन को तेजी से राहत-बचाव कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान प्रदान करें और शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। उन्होंने सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।



Dehradun News देहरादून न्यूज Bus accident in Uttarakhand bus full of pilgrims fell into the ditch 7 pilgrims from Gujarat died in the accident accident on Gangotri National Highway उत्तराखंड में बस हादसा खाई में गिरी तीर्थयात्रियों से भरी बस हादसे में गुजरात के 7 तीर्थयात्रियों की मौत गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हादसा