राज्यसभा से रिटायर हुए 72 सांसद, पीएम मोदी बोले- अनुभवी साथियों की कमी खलेगी

author-image
rahulk kushwaha
एडिट
New Update
राज्यसभा से रिटायर हुए 72 सांसद, पीएम मोदी बोले- अनुभवी साथियों की कमी खलेगी

दिल्ली. राज्यसभा (Rajya Sabha) से आज 72 सांसद रिटायर हो गए। उनके फेयरवेल के मौके पर पीएम मोदी (pm modi) ने अपने भाषण में कहा कि हमारे राज्यसभा सदस्यों के पास काफी अनुभव है। कई बार अनुभव की ताकत अकादमिक ज्ञान से ज्यादा होती है। पीएम मोदी ने रिटायर होने वाले सदस्यों से कहा कि वे फिर आएं।





राष्ट्र और सदन को कमी खलेगी: पीएम ने कहा कि सदस्यों को अनुभव से जो हासिल हुआ है, उसमें समस्याओं के समाधान के सरल उपाय होते हैं। इसके साथ ही अनुभव की वजह से गलतियां कम होती हैं। अनुभव का अपना महत्व होता है। जब ऐसे साथी सदन से जाते हैं तो राष्ट्र और सदन को बहुत कमी खलती है।





पीएम ने रिटायर होने वाले सांसदों से की अपील: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये आजादी का अमृत महोत्सव है। हमारे महापुरुषों ने देश के लिए बहुत कुछ किया। अब देश को कुछ देने की हमारी जिम्मेदारी है। पीएम मोदी ने सांसदों से अपील की कि हम सब जो भी सीखें हैं। उसमें से उत्तम का पवित्र जगह उपयोग जरूर करेंगे। अमृत महोत्सव के पर्व को माध्यम बनाकर प्रेरणा देने में योगदान दे सकते हैं।





कई दिग्गज हुए रिटायर: राज्यसभा से बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी, एमसी मैरी कॉम और स्वप्न दासगुप्ता रिटायर हुए। कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, एके एंटनी भी सेवानिवृत्त हुए। इसके साथ ही कई राज्यसभा सांसद रिटायर हुए।





इन सांसदों का कार्यकाल जून में खत्म होगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एमजे अकबर, सुरेश प्रभु, वी. विजयसाई रेड्डी और विवेक तनखा का कार्यकाल जून में खत्म होगा।





ये सदस्य जुलाई में रिटायर होंगे: राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, प्रफुल्ल पटेल, केजे अल्फोंस, संजय राउत जुलाई में रिटायर होंगे। इसमें से कुछ केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं को फिर से नामित किया जाएगा। वहीं कांग्रेस के सदस्यों को नामित किए जाने पर कुछ स्पष्ट नहीं है। इसमें से कई सदस्य ऐसे हैं जो जी-23 में भी शामिल हैं।



पीएम मोदी PM Modi Rajya Sabha राज्यसभा Delhi दिल्ली Speech भाषण 72 MPs retire will miss experienced colleagues 72 सांसद रिटायर