लद्दाख में बड़ा हादसा, सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिरा सेना का ट्रक, 9 सैनिकों की मौत, एक जवान गंभीर घायल

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
लद्दाख में बड़ा हादसा, सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिरा सेना का ट्रक, 9 सैनिकों की मौत, एक जवान गंभीर घायल

NEW DELHI. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार (19 अगस्त) की शाम बड़ा हादसा हो गया। यहां सेना का वाहन सड़क से फिसलकर गहरी खाई में जा गिरा, हादसे में नौ सैनिकों की मौत हो गई। हादसा क्यारी से 7 किलोमीटर पहले हुआ है, सेना के जवान गैरीसन से लेह के पास क्यारी की तरफ जा रहे थे। 





3 वाहनों की निगरानी गश्ती का हिस्सा था सेना का ट्रक





सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, सेना के ट्रक के साथ एक एंबुलेंस और यूएसवी भी जा रही थी, इन सभी वाहनों में कुल 34 सेना के जवान थे। अधिकारियों ने कहा कि लेह जिले में कियारी के पास सेना का एक ट्रक, जो तीन वाहनों की निगरानी गश्ती का हिस्सा था, वह शनिवार शाम को सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर गया। हादसे में जान गंवाने वालों में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी भी शामिल हैं। लेह स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीएस सिद्धू ने कहा- काफिला लेह से कियारी की ओर जा रहा था, तभी ट्रक सड़क से नीचे गिर गया। उन्होंने कहा, दुखद घटना में एक जेसीओ सहित नौ सैनिकों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। 





8 जवानों की मौके पर मौत, एक सैनिक ने अस्पताल ले जाते वक्त तोड़ा दम





लेह के SSP पीडी नित्या ने कहा सेना का एक वाहन, जिसमें चालक सहित 10 सैन्यकर्मी लेह से न्योमा की ओर जा रहे थे, कियारी से 6 किमी पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उन्होंने कहा- वाहन सड़क से फिसल गया और गहरी खाई में गिर गया। जैसे ही रिपोर्ट स्थानीय पुलिस तक पहुंची, पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया। SSP ने आगे बताया कि सभी घायलों को सेना के एमआई रूम में भेज दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, "दुर्भाग्य से, आठ जवानों की मौके पर ही मौत हो गई। लेह अस्पताल ले जाते समय एक और सैनिक की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या नौ हो गई। एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल है।"





सेना अधिकारियों ने एक बयान में कहा- एक एएलएस (अशोक लीलैंड स्टैलियन) वाहन जो लेह से न्योमा की ओर एक काफिले के हिस्से के रूप में जा रहा था, शाम लगभग 5:45-6 बजे कियारी से सात किमी पहले घाटी में फिसल गया। वाहन में 10 जवान सवार थे। इसमें से नौ की मौत हो गई और एक घायल हो गया। घायल कर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।





2022 में सिक्किम हुआ था हादसा, सेना के 16 जवानों की गई थी मौत





आपको बता दे कि 2022 के आखिर में सिक्किम में सेना के वाहन का हादसा हुआ था। यहां सेना का ट्रक के खाई में गिर गया था। हादसे में तीन जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) सहित सेना के 16 जवानों की मौत हो गई थी। इसके अलावा, चार अन्य घायल हो गए थे। दुर्भाग्यपूर्ण एएलएस ट्रक तीन वाहनों के काफिले का हिस्सा था जो विभिन्न बटालियनों के सैनिकों के साथ नियमित चाल में चैटन से थांगु की ओर जा रहा था।



Delhi News दिल्ली न्यूज Big accident in Ladakh army vehicle crashed in Ladakh army vehicle fell in the ditch 9 soldiers died in the accident लद्दाख में बड़ा हादसा लद्दाख में सेना का वाहन दुर्घटनाग्रस्त खाई में गिरा सेना का वाहन हादसे में 9 सैनिकों की मौत