इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन शुरू, 230 से ज्यादा कोर्स

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन शुरू, 230 से ज्यादा कोर्स

New Delhi. इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(Indira Gandhi National Open University) में 230 से भी ज्यादा अकादमिक पाठ्यक्रमों में जुलाई सत्र 2022 के लिए प्रवेश प्रारंभ किया गया है। इस सत्र में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन(online admission) रखी गई है। इच्छुक विद्यार्थी अपने प्रमाण पत्रों को अपलोड कर  डिजिटल माध्यम से शुल्क का भुगतान कर, इग्नू जो कि नैक द्वारा A++ श्रेणी का विश्वविद्यालय है, जिसमें विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।





नए पाठयक्रम होंगे शुरू





डॉ. बिनी टॉम्स (Dr. Benny Toms), इग्नू क्षेत्रीय निदेशक, भोपाल (bhopal) ने बताया कि जुलाई सत्र 2022 से इग्नू ने कुछ नए पाठयक्रम भी प्रारंभ किए हैं, जो युवाओं और अन्य शिक्षार्थियों के कौशल विकास और ज्ञान संवर्धन में लाभदायक होंगे। स्नातक स्तर पर चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के अंतर्गत 14 विधाओ में सामान्य स्नातक और 14 विषयों में ऑनर्स उपाधि के साथ स्नातक पाठ्यक्रम उपल्बध हैं। विद्यार्थियों को अनेक विषयों को चुनने और आधारभूत विषयों को पढ़ने का अवसर प्राप्त होता है। इससे छात्रों को स्नातक स्तर के उपरान्त प्रतियोगी परीक्षाओ में फायदा हो सके। इस सत्र से उर्दू में बीए ऑनर्स की भी उपाधिप्रार शुरू की गई है। परास्नातक स्तर पर 48 पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें एमए ज्योतिष, संस्कृत, उर्दू, पर्यावरण विज्ञान, पत्रकारिता, जेंडर स्टडी, ग्रामीण विकास, मानव विज्ञान, परामर्श, हिन्दी में व्यवसायिक लेखन, नवीनीकरण ऊर्जा और पर्यावरण और अन्य विषय सम्मिलित हैं। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा(post Graduate Diploma) स्तर पर 48 पाठ्यक्रम और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट(



post graduate certificate) स्तर पर 15 पाठ्यक्रम, डिप्लोमा स्तर पर 25 और 6 माह को 70 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम जुलाई सत्र में उपल्बध होंगे। 





एमबीए में प्रवेश बिना प्रवेश परीक्षा के प्रदान किया जाएगा





जुलाई सत्र में एमबीए पाठ्यक्रम में भी प्रवेश बिना किसी प्रवेश परीक्षा के प्रदान किया जाएगा। इग्नू को एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रमों को एआईसीटीई नई दिल्ली (new delhi) ने मान्यता दी है। इन पाठ्यक्रमों को संशोधित कर नवीन बनाया गया है। इनकी प्रवेश अह्यर्ताओं में भी परिवर्तन किया गया है जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी प्रबंधन और कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना ज्ञान अर्जन कर सकें।





इग्नू में अनेक भाषाओं जैसे फ्रेंच, रूसी, जर्मन, उर्दू और फारसी में भी 6 माह के पाठ्यक्रमों का भी संचालन हो रहा है। संस्कृत भाषा के ज्ञान के लिए संस्कृत संभाषण में भी प्रमाण पत्र उपलब्ध हैं। कुछ पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन माध्यम से संचालित किया जा रहा है। अगर छात्र ऑनलाइन माध्यम का विकल्प चुनते हैं तो उन्हें पाठ्य सामग्री और समस्त शैक्षिणिक गतिविधियां ऑनलाइन रखी जाएंगी। इन पाठ्यक्रमों में मुख्यतः पर्यटन संबधित, गांधी और शांति अध्ययन, विदेशी भाषा, हिन्दी और अनुवाद अध्ययन, प्रबंधन, एमसीए के परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रम सम्मिलित हैं। इच्छुक छात्र इन पाठ्यक्रमो को ऑफलाइन मोड से भी अध्ययन कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों को संचालित करने से विद्यार्थियों को अपने समय और स्थान के स्वत्रंता के अनुसार अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होगा। 





अधिक जानकारी के लिए यहां जाए





प्रवेश से संबधिंत किसी भी अधिक जानकारी के लिए इच्छुकछात्र इग्नू की ई-मेल rcbhopal@ignou.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं।



भोपाल Bhopal new delhi इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय Indira Gandhi National Open University online admission Dr. Benny Toms post Graduate Diploma post graduate certificate डॉ. बिनी टॉम्स निदेशक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा