Agnipath Protest: उत्तर से दक्षिण तक विरोध, बिहार में हिंसक हुआ प्रदर्शन, ट्रेनें फूंकीं, 200 ट्रेनों पर असर, 3 की जान गई

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Agnipath Protest: उत्तर से दक्षिण तक विरोध, बिहार में हिंसक हुआ प्रदर्शन, ट्रेनें फूंकीं, 200 ट्रेनों पर असर, 3 की जान गई

New Delhi. अग्निपथ योजना (Agnipath Recruitment Scheme) की आग पूरे देश में फैल चुकी है। यूपी-बिहार व हरियाणा से लेकर तेलंगाना तक हिंसक प्रदर्शन (Violent Protest) जारी है। कई जगह ट्रेनें फूंक दी गई हैं, जिससे देशभर में करीब 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। वहीं, तेलंगाना (सिकंदराबाद) और बिहार में हुए हिंसक प्रदर्शन में तीन (बिहार में दो, तेलंगाना में एक) लोगों की मौत हो गई। इस बीच आर्मी प्रमुख और एयरफोर्स चीफ की ओर से बड़ा बयान जारी किया गया है। आर्मी प्रमुख ने कहा कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए दो दिन में नोटिफिकेशन जारी होगा तो एयरफोर्स में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।  





बिहार में स्कूल बस रोकी, बच्चे परेशान







— ANI (@ANI) June 17, 2022





छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के बीच बेतिया में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। जानकारी के मुताबिक, घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। 





बिहार के इस्लामपुर स्टेशन पर ट्रेन फूंकी







— ANI (@ANI) June 17, 2022





MP के इंदौर रेलवे स्टेशन पर हंगामा





मध्य प्रदेश के इंदौर में भी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध किया गया। रेलवे स्टेशन पर सुबह 7 बजे सेना भर्ती में पहुंचे युवाओं ने हंगामा किया। पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर हल्का बल प्रयोग किया। पुलिस को आसपास के थानों से भी फोर्स बुलानी पड़ी। युवा प्रदर्शनकारी इकट्ठा होकर लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर पहुंचे और वहां जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुणे से इंदौर आने वाली ट्रेन को भी रोक दिया। इंदौर से उज्जैन जाने वाली मेमू समेत 2 ट्रेन को रद्द कर दिया गया। हालात को नियंत्रित करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।





सैन्य प्रमुखों के पीछे छिपना बंद करें मोदी- ओवैसी





AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि सैन्य प्रमुखों के पीछे छिपना बंद करें। आपने जो लापरवाही भरा निर्णय लिया है और उसके जो परिणाम सामने आ रहे हैं, उसका सामना करने का साहस दिखाएं। अपने भविष्य को लेकर देश के युवाओं का गुस्सा सिर्फ आप पर है। 





देशभर में प्रदर्शन का 200 ट्रेनों पर असर





छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के कारण देशभर में 200 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। रेल मंत्रालय के मुताबिक, पूरे देश में 35 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।





युवाओं का सरकार पर गंभीर आरोप





प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना है कि सिर्फ 4 साल के लिए सेना में भर्ती करना रोजगार के अधिकार का हनन है। युवाओं ने तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी विधायक, सांसद और सीएम का बेटा सेना में है। सेना में सिर्फ गरीब किसान का बेटा है। सरकार युवाओं के साथ नाइंसाफी कर रही है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। केंद्र की मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।





विरोध नहीं, भर्ती की तैयारी करें युवा-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह





देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युवा प्रदर्शनकारियों से हंगामा नहीं करने की अपील की है। उनका कहना है कि 2 सालों से सेना में भर्ती का मौका नहीं मिल पाया है। भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है, इसलिए सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए एज लिमिट 2 साल तक बढ़ा दी है। रक्षा मंत्री ने युवाओं से अपील की है कि वे विरोध न करें और भर्ती की तैयारी करें। कि वह विरोध न करें, भर्ती की तैयारी करें।



MP मोदी सरकार मध्य प्रदेश Bihar up Student Modi Govt बिहार RAILWAY Army आर्मी यूपी छात्र रेलवे Agnipath Recruitment Scheme Countrywide Protest अग्निपथ भर्ती योजना देशभर में प्रदर्शन