DELHI: केबिन क्रू के बाद एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस टेक्निशियंस की मास लीव, क्या है वजह ?

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
DELHI: केबिन क्रू के बाद एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस टेक्निशियंस की मास लीव, क्या है वजह ?

DELHI. पायलट और केबिन क्रू के बाद अब इंडिगो कुछ स्टेशन्स पर अपने एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस टेक्निशियंस (AMT) से परेशान है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अच्छा इंक्रीमेंट नहीं मिलने के कारण टेक्निशियंस हैदराबाद और दिल्ली जैसे प्रमुख केंद्रों पर सामूहिक अवकाश लिए हैं। हालांकि इंडिगो की तरफ से अब तक इस मामले पर कोई जवाब नहीं आया है।





मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ टेक्निशियंस ने 8 जुलाई को हैदराबाद में नाइट शिफ्ट के लिए रिपोर्ट नहीं किया था। एयरलाइन हैदराबाद और दिल्ली में स्थिति की बारीकी से जांच कर रहे हैं। टेक्निशियंस के मास लीव के कारण अभी तक फ्लाइट में देरी की कोई सूचना नहीं है। एयरलाइन ने इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय भी किए हैं।





इंडिगो में बड़ा बदलाव 





इंडिगो में फिलहाल बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। CEO रोनोजॉय दत्ता (Ronojoy Dutta) और चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर विली बौल्टर (Chief Martial ofiicer Willie Boulter) संग कई ऑफिसर्स ने रिजाइन कर दिया है। केएलएम रॉयल डच एयरलाइंस (KLM Royal Dutch Airlines) के चेयरमैन (Chairman) और CEO पीटर एल्बर्स इंडिग (Peter Albers Indy) के CEO के रूप में कार्यभार संभालेंगे। यह ट्रांजिशन पीरियड भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन के लिए पैसेंजर कैरिज के लिए कठिन साबित हो रहा है।





कोरोना काल से कट रहा वेतन





कोविड के दौरान, इंडिगो ने अपने पायलट के वेतन में 28% तक की कटौती की थी। इस साल 1 अप्रैल को एयरलाइन ने पायलट्स के वेतन में 8% दो बार बढ़ाने की घोषणा की थी। बावजूद इसके वर्तमान वेतन 2020 से पहले के स्तर से लगभग 16% कम है।





केबिन क्रू की मास लीव





2 जुलाई 2022 को इंडिगो की 55% उड़ानें लेट हुई थीं। वजह इंडिगो के केबिन क्रू (cabin crew) ने मास लीव ली थी। बताया गया था कि केबिन क्रू ने एयर इंडिया (Air India) के वॉक-इन इंटरव्यू (walk-in interview) में शामिल होने के लिए ऐसा किया था। 



इंडिगो Delhi दिल्ली Hyderabad. हैदराबाद flight DELHI. Indigo airlines cabin crew technicians mass leave एयरलाइंस केबिन क्रू टेक्निशियंस मास लीव फ्लाईट