दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने Indian currency पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने की Demand की है। Arvind Kejriwal News
होम / देश / अरविंद केजरीवाल ने भारतीय नोट पर लक्ष्मी...

अरविंद केजरीवाल ने भारतीय नोट पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने की मांग की, बीजेपी ने इसे चुनावी हथकंडा बताया

Atul Tiwari
Oct 26, 2022 04:31 PM

NEW DELHI. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने करेंसी पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की फोटो लगाने की मांग कर दी डाली। अब दिवाली के ठीक बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री की ओर से केंद्र सरकार से की गई इस मांग को लेकर सियासत तेज हो गई है। केंद्र की बीजेपी सरकार के साथ ही विपक्षी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) ने इसे लेकर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 

देश की आर्थिक स्थिति सुधारने के बहुत प्रयास करने होंगे- केजरीवाल

26 अक्टूबर को केजरीवाल ने कहा, ‘मैं केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करता हूं कि भारतीय नोटों पर गांधी जी की तस्वीर है, करेंसी के दूसरी तरफ श्री गणेश जी और लक्ष्मी जी का फोटो लगाया जाए। हमें अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए बहुत प्रयास करने होंगे। इसके साथ ही हमें देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी चाहिए। अगर नोटों पर एक तरफ गणेश जी और लक्ष्मी जी की और दूसरी तरफ गांधी जी की तस्वीर हो तो पूरे देश को आशीर्वाद मिलेगा। अगर इंडोनेशिया (रुपिया पर गणेश जी की फोटो) कर सकता हैं तो हम भी कर सकते हैं। मैं कल या परसों केंद्र को पत्र लिख कर अपील करूंगा। देश की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के प्रयासों के अलावा हमें ईश्वर के आशीर्वाद की जरूरत है।’ इंडोनेशिया के बीस हजार के रुपिया पर भगवान गणेश की फोटो हैं।

आप नेता हिंदू देवी-देवताओं को गाली देते हैं, केजरीवाल की ये चुनावी बातें- मनोज तिवारी


केजरीवाल की अपील को बीजेपी ने हथकंडा करार दिया है। दिल्ली से बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘उनके (आप) मंत्री, गुजरात के प्रमुख और अन्य नेताओं ने हिंदू देवी-देवताओं को गाली दी और बहुत कुछ कहा। फिर भी वे पार्टी में हैं। वे (अरविंद केजरीवाल) चुनाव में चेहरा बचाने के लिए नए हथकंडे अपना रहे हैं। राम मंदिर का विरोध करने वाले नया मुखौटा लेकर आए हैं। एक तरफ वे हिंदू देवी-देवताओं को गाली देते हैं और दूसरी तरफ चुनाव के समय ऐसी बातें कर रहे हैं।’

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने कहा कि बहाना चाहे नोट पर तस्वीर छापने का हो, लेकिन हर काम करने से पहले लक्ष्मी आंखों के सामने ही रहेगी। इसे कहते हैं भक्ति। केजरीवाल तेरी माया अपरंपार।

बीजेपी आईटी सेल के इन्चार्ज अमित मालवीय ने कहा कि केजरीवाल ने हाल ही में फतवा जारी कर दिल्ली में पटाखे बैन किए थे। वे कट्टर हिंदू विरोधी बताया हैं। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि केजरीवाल हिंदू होने का नाटक कर रहे हैं।

कांग्रेस ने भी केजरीवाल के खिलाफ खोला मोर्चा

कांग्रेस के गौरव वल्लभ ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी निर्णय बीजेपी ही लेती है। बीजेपी ने नोटबंदी कर मां लक्ष्मी का अपमान किया था। तभी से जीडीपी पटरी पर नहीं लौट पाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल को मां लक्ष्मी की पूजा कर उनसे माफी मांगनी चाहिए। वहीं, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आम आदमी पार्टी को बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बी टीम बताया और कहा कि ये मांग उनकी वोट की राजनीति को लेकर है। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि एक काम करिए, उसके साथ केजरीवाल की भी फोटो लगा दीजिए। इससे और समृद्धि आएगी। 

ईश्वर हमारे दिल में बसते हैं

सपा सांसद सैयद तुफैल हसन ने कहा कि चुनाव के माहौल में हर आदमी अपने आपको सबसे बड़ा हिंदू साबित करने में लगा है। मुस्लिम देश हों या इसाई, किसी भी देश में करेंसी पर धार्मिक चिह्न नहीं छपे हैं। हो सकता है कि मलेशिया, इंडोनेशिया में छपी हों, लेकिन इससे धार्मिक चीजों के अपमान की संभावनाएं ज्यादा हैं। इससे देश में एक गैरजरूरी नई समस्या खड़ी हो जाएगी। कोई भी काम ईश्वर, अल्लाह के नाम से शुरू करते हैं। वे हमारे दिल में बसते हैं, उन्हें नोट पर छापने की जरूरत नहीं है। 

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media