सीएम के साथ flight में हुई हाथापाई,जानें किस सीएम की सुरक्षा आई खतरे में 

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
 सीएम के साथ flight में हुई हाथापाई,जानें किस सीएम की सुरक्षा आई खतरे में 

Thiruvananthapuram: केरल के सीएम पिनाराई विजयन की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है। सीएम विजयन के साथ फ्लाइट में धक्कामुक्की करने का प्रयास किया गया है। इस घटना का राज्य में कड़ा विरोध किया जा रहा है। इस घटना का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। कन्नूर से तिरुवनंतपुरम जा रही फ्लाइट में युवा कांग्रेस (Youth Congress) के दो सदस्यों ने सीएम विजयन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान इन कांग्रेस नेताओं की एलडीएफ के नेता ई पी जयराजन से धक्का-मुक्की भी हुई। केरल यूथ कांग्रेस ने आरोप लगाया कि ईपी जयराजन ने प्रदर्शनकारियों के साथ मारपीट की। सोमवार को सीएम पिनाराई विजयन कन्नूर से तिरुवनंतपुरम जा रही फ्लाइट में थे। उनके साथ एलडीएफ के संयोजक ई पी जयराजन भी मौजूद थे। इस घटना का केरल से राज्यसभा सांसद dr v shivadasan ने कड़ा विरोध करते हुए डीजीसीआई को पत्र लिखकर जांच की मांग की है। साथ ही अन्य नेताओं ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक स्वर में विरोध जताया है। साथ ही सीएम की सुरक्षा में चूक होने के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्यवाही की मांग की है।





पत्र





गोल्ड स्मगलिंग केस में पैसे लेने के आरोप लग रहे हैं





दरअसल गोल्ड स्मगलिंग केस(gold smuggling case) में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन( Pinarayi Vijayan) पर मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश(Swapna Suresh) के आरोपों के बाद राजनीति गरमा गई है। पिनाराई विजयन पर सोने की तस्करी के बदले पैसे लेने के आरोप लगे हैं। स्वप्ना सुरेश ने इस बात का खुलासा किया था कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, उनकी पत्नी और उनकी बेटी की मुद्रा की सोने की तस्करी में अहम भूमिका थी। विरोधी दल के नेता और कार्यकर्ता विरोध के किसी मौके को चूक नहीं रहे हैं। सोमवार के कन्नूर से तिरुवनंतपुरम जा रही फ्लाइट में युवा कांग्रेस (Youth Congress) के दो सदस्यों ने सीएम विजयन के खिलाफ नारेबाजी की।





दूसरी ओर सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि युवा कांग्रेस के इन कार्यकर्ताओं ने विरोध के तौर पर काली शर्ट पहन रखी थी। दोनों ने सीएम के करीब जाने की कोशिश की, लेकिन एलडीएफ के संयोजक ई पी जयराजन ने उन्हें धक्का दे दिया। पुलिस के अनुसार, फ्लाइट में हंगामा करने वाले कार्यकर्ताओं के नाम फरसीन मजीद और आर के नवीन कुमार हैं।  फरसीन मजीद यूथ कांग्रेस मट्टनूर ब्लॉक का अध्यक्ष है जबकि नवीन कुमार कन्नूर यूथ कांग्रेस का जिला सचिव है।  पुलिस का कहना है कि एयरपोर्ट पर फ्लाइट में एंट्री से पहले दोनों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रोका था तब उन्होंने कहा कि वे इलाज के लिए तिरुवनंतपुरम जा रहे थे। इसलिए उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी गई। सोमवार को कुन्नूर में ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उस गेस्ट हाउस तक मार्च किया, जहां सीएम पिनाराई विजयन ठहरे थे। पुलिस ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया था. दूसरी ओर LDF के संयोजक ईपी जयराजन ने इसे ‘आतंकी गतिविधि’ बताया है। 







आतंकियों के साथ घूम रही थी कांग्रेस







एलडीएफ के संयोजक ने घटना के बाद कहा कि हर कोई मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की आलोचना कर रहा था, जब कांग्रेस कथित तौर पर ऐसे आतंकवादियों के साथ घूम रही थी. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक राज्य का मुख्यमंत्री एक विमान में सुकून से यात्रा तक नहीं कर सकता है और ऐसी स्थिति कथित तौर पर कांग्रेस के कारण पैदा हुई है. 





विपक्षी पार्टियां मांग रही इस्तीफा





स्वप्ना के इस बयान के बाद से ही केरल में वामपंथी मुख्यमंत्री के खिलाफ विपक्षी पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी इस्तीफे की मांग कर रही हैं। लगातार हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने लोगों को सीएम विजयन की अध्यक्षता में किसी भी समारोह में काले मास्क या पोशाक पहनने पर रोक लगा दी है। इसके पहले शनिवार को केरल में कुछ लोगों के विरोध के मद्देनजर सीएम विजयन को काले झंडे दिखाए जाने के बाद पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। 





फ्लाइट एक्सपर्ट ने बताया नियम का उल्लंघन







एक्सपर्ट ने कहा कि जो भी उन प्रदर्शनकारियों ने किया और जयराजन पर हमला किया, ये विमान के लिए संभावित रूप से खतरा पैदा कर सकता था और यात्रियों की सेफ्टी के लिहाज से भी उचित नहीं था। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सीपीएम नेता का हिंसक व्यवहार गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। इस घटना के चलते राज्य के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुए और सीपीएम और डीवाईएफआई कार्यकर्ताओं ने केरल कांग्रेस के दफ्तर में हमला किया।





कैसा होता है सीएम का सुरक्षा तंत्र







केरल के सीएम पिनाराई विजयन पर फ्लाइट में हुई हाथापाई के बाद यह सवाल सामने आता है कि आखिरकार किसी सीएम की सुरक्षा में कैसे चूक हो जाती है। इससे पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा में भी गंभीर लापरवाही सामने आई थी। सीएम नीतीश कुमार के सुरक्षा घेरे को चीरते हुए एक युवक ने उन्हें मुक्का मार दिया हर कोई आश्चर्य में है कि यह कैसे हो गया। एक बार फिर ऐसा मामला सामने आया है। आखिर कैसा होता है सीएम का सुरक्षा घेरा। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगाए गए जवानों को 40 प्रतिशत वेतन ज्यादा इसलिए दिया जाता है कि वे सुरक्षा में किसी भी सेंधमारी की कोशिश को नाकाम करें। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगभग 600 लोग रहते हैं। SSG यानी स्पेशल सिक्युरिटी ग्रुप इसके लिए होता है। इसकी अलग से ट्रेनिंग होती है। यह स्पेशल ब्रांच में आता है। तेज- तर्रार युवा को ही इसमें रखा जाता है। डेढ़- दो महीने की ट्रेनिंग में सुरक्षा से जुड़ी हर बारिकियों की प्रैक्टिकल जानकारी दी जाती है।





मुख्यमंत्री बाहर निकलते हैं तो 40-50 लोग सुरक्षा में होते हैं







एक बार जब मुख्यमंत्री अपने आवास से किसी आयोजन के लिए निकलते हैं तो उनकी सिक्यूरिटी में 40 से 50 लोग रहते हैं। उनकी सुरक्षा कई लेयर में होती है। इसमें बीएमपी, स्थानीय पुलिस के अलावा ASL- एडवांस सिक्यूरिटी लाइजनिंग ग्रुप के साथ ही CPT- क्लोज प्रोक्सिमिटी ग्रुप टीम भी होती है। इसके लोग ही मुख्यमंत्री को हाथों से चारों ओर से घेरे रहते हैं। इसके अलावा स्कॉट की टीम होती है। इसलिए इतने तरह के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए कोई युवक मुख्यमंत्री तक पहुंच जाए और उन्हें मुक्का मार दे, यह सुरक्षा में बड़ी चूक है।



gold smuggling Youth Congress Kerala Pinarayi Vijayan Pinarayi Vijayan news gold smuggling case Swapna Suresh Protest against Pinarayi Vijayan सीएम  पिनाराई विजयन गोल्ड स्मगलिंग केस स्वप्ना सुरेश Kerala Youth Congress पिनाराई विजयन से हाथापाई गोल्ड स्मगलिंग केरला