DELHI: बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक आज, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का होगा ऐलान 

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
DELHI: बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक आज, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का होगा ऐलान 

Delhi. बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की आज 16 जुलाई को बैठक होने जा रही है। ये बैठक शाम 5:30 बजे होगी। बैठक में एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार (Vice President Candidate) के नाम पर मुहर लग सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी इसमें मौजूद रहेंगे। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। इसमें नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई ही है। ऐसे में उम्मीद है कि आज उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर कोई अंतिम फैसला लिया जा सके। बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक (BJP Parliamentary Board Meet) में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे। उपराष्ट्रपति के चुनाव (Vice President Election) में काफी कम दिन बचे हैं। बीजेपी ऑफिस में होने वाली पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर चर्चा होगी और उस पर कोई अंतिम फैसला लिया जा सकता है। इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष भी मौजूद रहेंगे। 





NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार पर लग सकती है मुहर





बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान ही बीजेपी नेता (BJP Leaders) एनडीए (NDA) में शामिल घटक दलों के नेताओं के साथ ही फोन पर विचार विमर्श करेंगे और इसके बाद एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार (NDA Vice President Candidate) के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. मौजूदा वक्त में लोकसभा (Lok Sabha) में बीजेपी के 303 मेंबर हैं, जबकि राज्यसभा (Rajya Sabha ) में 91 सदस्य हैं. राज्यसभा में इन 91 सदस्यों के अलावा 5 नामित सदस्य भी बीजेपी को अपना वोट दे सकते हैं.





 अल्पसंख्यक चेहरे को मैदान में उतार सकती है 





बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के लिए आदिवासी महिला पर दांव लगाने के बाद उपराष्ट्रपति के लिए किसी अल्पसंख्यक चेहरे को मैदान में उतार सकती है। यह अल्पसंख्यक चेहरा मुस्लिम या सिख से लेकर किसी भी अन्य संप्रदाय से भी हो सकता है। वैसे राष्ट्रपति उम्मीदवार से इतर उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के चयन के वक्त यह जरूर ध्यान रखा जाएगा कि वह राज्यसभा का संचालन दक्षता के साथ करने के योग्य हों। राज्यसभा में अब भाजपा मजबूत स्थिति में तो आ गई है लेकिन अभी भी राजग बहुमत से थोड़ा पीछे है।





इन नामों पर हो रहा है विचार, चौंका सकती है भाजपा





देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और एनडीए की ओर से कौन उम्मीदवार होगा इसको लेकर कई नामों पर चर्चा शुरू है। 2014 केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद कई चौंकाने वाले फैसले हुए हैं। चर्चा इस बात की भी शुरू है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में भाजपा की ओर से ऐसा फैसला हो जो पहले उपराष्ट्रपति पद के लिए न हुआ हो। वैसे अभी तक कहा जा रहा है भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी को भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाया जा सकता है। इसके अलावा आरिफ मोहम्मद खान, कैप्टन अमरिंदर सिंह व नजमा हेपतुल्ला के नाम की भी चर्चा है।





नामांकन की प्रक्रिया शुरू





उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 19 जुलाई और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई है। ऐसे में यदि एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में रहे तो 6 अगस्त को चुनाव होगा और इसी दिन नतीजों की भी घोषणा कर दी जाएगी। लोकसभा और राज्यसभा के सांसद उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के पात्र होते हैं और संख्या बल के लिहाज से एनडीए उम्मीदवार का जीतना तय माना जा रहा है।



 



BJP meeting BJP Parliamentary Board उपराष्ट्रपति चुनाव vice president election Vice President Candidate vice president election 2022 NDA Vice Presidential Candidate बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड उपराष्ट्रपति चुनाव 2022. एनडीए उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड बैठक उपराष्ट्रपति चुनाव नामांकन उपराष्ट्रपति उम्मीदवार