अब AC कोच में मिलेंगे चादर-कंबल, ऑनलाइन टिकट के नियमों में भी बदलाव

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
अब AC कोच में मिलेंगे चादर-कंबल, ऑनलाइन टिकट के नियमों में भी बदलाव

Bhopal. कोविड-19 के दौरान AC डिब्बों में बंद की गई बेड रोल की सुविधा अब फिर से शुरू हो चुकी है। लगभग सभी ट्रेनों के एसपी कोच में ब्लैंकेट-कुशन मिलने लगे हैं। इसके अलावा वो सभी सुविधाएं भी शुरू हो गई हैं, जो पहले मिला करती थीं। वहीं, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि किसी ट्रेनों में भी यात्रियों को एक्सट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि बेडरोल के चार्ज AC बर्थ की रिजर्वेशन टिकट में पहले ही जोड़ दिए गए हैं। इसके अलावा ऑनलाइन रिजर्वेशन के नियमों में भी बदलाव हुए हैं। 





ऑनलाइन रिजर्वेशन के नियम बदले





ज्यादातर लोग स्टेशन काउंटर पर टिकट बुक करवाने की जगह ऑनलाइन रिजर्वेशन करवाना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को बता दें कि रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए नियमों में एक बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अब 1 यूजर ID से ज्यादा टिकट बुक करवा सकते हैं। अगर आपकी रेलवे की ID आधार कार्ड से लिंक है तो आपको और ज्यादा फायदा मिलेगा।





‌वहीं अब एक टिकट पर आपकी जगह कोई और रिश्तेदार भी सफर कर सकेगा। इसे माता, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी के नाम पर टिकट ट्रांसफर हो सकती है। बस यात्री को ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होती है। फिर टिकट पर से यात्री का नाम काटकर उस सदस्य का नाम डाल दिया जाता है, जिसके नाम पर टिकट को ट्रांसफर किया जा रहा है।





TTE सोते से उठाकर चेक नहीं कर सकेंगे टिकट





ट्रेन में आपके सोने के बाद TTE टिकट चेक करने आते हैं और आपको जगाकर टिकट चेक करते हैं, लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर सकते। नए नियम के अनुसार, अगर आप सुबह से ट्रेन की यात्रा पर हैं तो रात 10 बजे के बाद TTE आपको नींद से जगाकर ID और टिकट नहीं चेक कर सकते हैं। TTE सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक टिकट चेक कर सकते हैं। सुबह से यात्रा करने वालों को TTE रात में डिस्टर्ब नहीं कर सकते। हालांकि, जो यात्री रात 10 बजे के बाद ट्रेन में चढ़ते हैं, TTE उनकी टिकट और ID चेक कर सकते हैं।



Indian Railways इंडियन रेलवे IRCTC आईआरसीटीसी ONLINE RAIL TICKET RAIL NETWORK INDIA RAILWAY MINISTER AC COACH RAILWAY FACILITY ऑनलाइन रेल टिकट रेल नेटवर्क इंडिया रेलवे मंत्री एसी कोच रेलवे फेसिलिटी