RAID: ED की 20 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी, झारखंड में CM के करीबी के यहां AK-47 मिलीं, RJD के 4 नेताओं के घर CBI की रेड

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
RAID: ED की 20 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी, झारखंड में CM के करीबी के यहां AK-47 मिलीं,  RJD के 4 नेताओं के घर CBI की रेड

PATNA/RANCHI. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापे मारे। रांची में भी कई ठिकानों पर छापेमारी की। जानकारी के मुताबिक, जिन ठिकानों पर रेड की गई, वे प्रेम प्रकाश नाम के व्यक्ति से जुड़े हुए हैं। छापेमारी के दौरान ईडी को उनके ठिकानों से दो AK-47 मिलीं। लोकल मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, ईडी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA को इसके बारे में सूचना दी है।





इससे पहले बिहार में सियासी घटनाक्रम के बीच एक बड़ी खबर आई। 24 अगस्त को फ्लोर टेस्ट से पहले के RJD के चार बड़े नेताओं के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की। जिन नेताओं के घर रेड पड़ी, उनमें आरजेडी सांसद अशफाक करीम, फैयाज अहमद के अलावा MLC सुनील सिंह और सुबोध राय हैं। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने नौकरी घोटाले में कथित जमीन को लेकर छापेमारी की है।







— ANI (@ANI) August 24, 2022





आरोप- नौकरी देने के बदले जमीन ली





मामला 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़ा है। आरोप है कि लालू यादव जब रेल मंत्री थे, तब उस समय नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था। पैसे लेने में खतरा था, इसलिए नौकरी के बदले जमीन ही ली जाती थी। वहीं, इस तरह के अवैध काम को अंजाम देने के लिए लालू के उस समय के OSD भोला यादव को ही जिम्मेदारी दी गई थी।





इस केस में सीबीआई ने तीसरी बार बिहार में रेड डाली। इससे पहले आरजेडी के पूर्व विधायक और लालू यादव के ओएसडी भोला यादव को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। उनके कई ठिकानों पर भी छापेमारी की गई थी। वहीं, सीबीआई के छापे पर एमएलसी सुनील सिंह ने बीजेपी पर आरोप लगाया। कहा कि ये राजनीति से प्रेरित है और जानबूझकर किया जा रहा है। वे (बीजेपी) यह सोचकर ऐसा कर रहे हैं कि डर के मारे विधायक उनके पक्ष में आएंगे।





ये बीजेपी की छापेमारी- मनोज झा 





राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने सीबीआई की छापेमारी पर बीजेपी को घेरा। उन्होंने कहा कि यह ईडी, आईटी या सीबीआई की छापेमारी नहीं, बल्कि बीजेपी की छापेमारी है। केंद्रीय एजेंसियां अब बीजेपी की स्क्रिप्ट पर काम कर रही हैं। बिहार में आज फ्लोर टेस्ट है और यहां क्या हो रहा है? इसका अंदाजा हो गया है। हमारे डिप्टी सीएम ने कल ही बैठक में कहा था कि बीजेपी अब इस स्तर पर पहुंचेंगी। 24 घंटे भी नहीं लगे और वे इतना नीचे गिर गए। उन्हें इस बात की नाराजगी है कि उनके हिसाब से सरकार नहीं चली? जनकल्याण के लिए गठबंधन को बदल दिया गया। 





किसने बताया बीजेपी को बलात्कारी पार्टी





CBI की कार्रवाई पर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा- ये बलात्कारी पार्टी है। फ्लोर टेस्ट के पहले ही नीचता पर आ गई। अपने पोसुआ (पालूत जानवर) को डराने के लिए भेजा है। 





झारखंड से बिहार तक ED भी एक्टिव





इस बीच, सीबीआई के छापों के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी सक्रिय हो गया। ईडी ने अवैध खनन में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में झारखंड, तमिलनाडु, बिहार और दिल्ली में 17-20 ठिकानों पर छापेमारी की। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और बच्चू यादव से पूछताछ के बाद ईडी ने ये छापे मारे। ईडी ने मिश्रा और यादव को कुछ समय पहले ही गिरफ्तार किया था। ईडी ने मार्च में मिश्रा और अन्य के खिलाफ PMLA के तहत केस दर्ज कर रेड मारी थी।



Bihar politics बिहार की राजनीति Bihar Floor Test Bihar CBI Raid CBI Raid on RJD Leaders RJD-JDU Alliance Bihar Land Scam बिहार में फ्लोर टेस्ट बिहार में सीबीआई का छापा आरजेडी नेताओं पर सीबीआई का छापा आरजेडी-जेडीयू गठबंधन बिहार का जमीन घोटाला