ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक सपत्नीक पहुंचे अक्षरधाम मंदिर, दर्शन-पूजा के बाद करीब 45 मिनट रुके, विजिटर डायरी में लिखा खास मैसेज

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक सपत्नीक पहुंचे अक्षरधाम मंदिर, दर्शन-पूजा के बाद करीब 45 मिनट रुके, विजिटर डायरी में लिखा खास मैसेज

New Delhi. जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ रविवार (10 सितंबर) को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए। मुख्य पुजारी ने दोनों का स्वागत किया और फिर उन्हें मुख्य मंदिर में ले जाकर पूजा करवाई। ऋषि और उनकी पत्नी 45 मिनट मंदिर में रहे, हालांकि उनके मंदिर दर्शन की तस्वीरें अभी सामने नहीं आई हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि उन्होंने मुख्य मंदिर के पीछे स्थित एक और मंदिर में जलाभिषेक किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए थे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मंदिर में दर्शन के बाद विजिटर डायरी में कुछ खास बातें लिखी हैं। हालांकि एक दिन पहले जी-20 समिट में उन्होंने कहा था कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है।

सुनक ने विजिटर डायरी में लिखा...

भगवान स्वामीनारायण के दर्शन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने मंदिर की विजिटर डायरी में लिखा- वसुधैव कुटुंबकम की भावना में हम मंदिर समिति और उपस्थित लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। शिखर सम्मेलन पूरी दुनिया को शांति, धार्मिक समृद्धि और वैश्विक सद्भाव की दिशा में सामूहिक रूप से मदद करने में एक शानदार सफलता है’।

मंदिर की वास्तुकला की तारीफ की

भगवान स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन करने के बाद सुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र छवियों के प्रति सम्मान व्यक्त किया और कला और वास्तुकला की प्रशंसा की। दंपति ने नीलकंठ वर्णी महाराज की मूर्ति पर अभिषेक भी किया और विश्व शांति, प्रगति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की।

सुबह पौने सात बजे पहुंचे थे मंदिर

मंदिर समिति की ओर से स्वामी दयानंद दास ने बताया कि वह मंदिर पौने सात बजे पहुंचे थे। एक घंटा मंदिर में रुक कर उन्होंने दर्शन किए। मंदिर समिति की ओर से उन्हें अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की गई है। दर्शन के बाद स्वामीनारायण मंदिर के मुख्य स्वामी ने पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी का माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद संतों ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कर ऋषि सुनक व पत्नी के हाथ में रक्षा सूत्रबांधा।

सुनक बोले- मुझे हिंदू होने पर गर्व है

सुनक ने 9 सितंबर को अक्षरधाम मंदिर जाने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है। मैं इसी तरह पला-बढ़ा हूं और मैं ऐसा ही हूं। मैंने रक्षा बंधन मनाया था। समय न होने की वजह से मैं जन्माष्टमी नहीं मना पाया था, लेकिन उम्मीद है कि इसकी भरपाई किसी मंदिर में जाने से होगी। यह विश्वास ही है, जो हमें मजबूती देता है। सुनक जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ये उनका पहला भारत दौरा है।

सुनक स्कूली बच्चों से मिले तो पत्नी ने खेली थी फुटबॉल

जी-20 समिट से एक दिन पहले 8 सितंबर को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने ब्रिटिश काउंसिल हेडक्वार्टर में एक स्थानीय स्कूल के कुछ बच्चों के साथ कुछ पल बिताए। उनसे बातचीत की और फुटबॉल भी खेली।

इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक

43 वर्षीय ऋषि सुनक अक्टूबर 2022 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे। सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी और गैर श्वेत प्रधानमंत्री हैं। सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस के को-फाउंडर एनआर नारायणमूर्ति के दामाद हैं। अक्षता, नारायणमूर्ति की बेटी हैं। ऋषि सुनक के परिजन पंजाब के रहने वाले थे, जो विदेश में जाकर बस गए। सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के हैंपशायर में हुआ था। ऋषि ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। ऋषि ने इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन साक्स और हेज फंड में काम किया। इसके बाद उन्होंने इन्वेस्टमेंट फर्म की भी स्थापना की। उनकी मां उषा फार्मासिस्ट थीं। सुनक के पिता यशवीर ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं।

G-20 Summit जी-20 समिट British PM Rishi Sunak Sunak visited Akshardham temple Rishi Sunak Hindu Sunak in India आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सुनक ने किए अक्षरधाम मंदिर में दर्शन हिंदू हैं ऋषि सुनक भारत में सुनक