MUMBAI: हिल गई उद्धव सरकार, इस्तीफा तैयार, एकनाथ ने दिखाई 46 विधायकों की एकता

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
MUMBAI: हिल गई उद्धव सरकार, इस्तीफा तैयार, एकनाथ ने दिखाई 46 विधायकों की एकता

Mumbai. महाराष्ट्र में मचा सियासी घमासान का अगले कुछ घंटों में पटाक्षेप होने की संभावना है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे द्वारा की गई बगावत से मुंबई से लेकर दिल्ली तक राजनीति गर्मायी हुई है। माना जा रहा है कि सीएम उद्धव ठाकरे आज देर शाम  इस्तीफा दे सकते हैं।  उद्धव पहले अपने बचे हुए विधायकों और सांसदों से मुलाकात करेंगे और उन्हें अपनी स्थिति बताएंगे। इसके साथ ही सीए उद्धव ठाकरे बड़ा फैसला लेने से पहले एनसीपी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) से अकेले में बैठक करेंगे। कांग्रेस के सूत्र बता रहे हैं कि सरकार अल्पमत में आ चुकी है और इससे कांग्रेस अवगत है। वहीं इसी बीच शिवसेना (Shivsena) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा(Maharashtra Legislative Assembly) भंग करने के संकेत दिए हैं। संजय राउत(Sanjay Raut) ने ट्वीट करके लिखा है कि महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट(Political crisis continues in Maharashtra) विधानसभा भंग करने की ओर बढ़ रहा है। इस सियासी घटनाक्रम के बीच सीएम ठाकरे और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी(Governor Bhagat Singh Koshyari) कोरोना संक्रमित( corona infected) हो गए हैं। कोरोना संक्रमित होने के कारण सीएम उद्धव वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। बैठक में कई विधायक मौजूद हैं। दूसरी ओर बागी नेता एकनाथ शिंदे ने मुझे लगातार बागी बताया जा रहा है जो बिल्कुल गलत है। हम लोग बाला साहेब ठाकरे के भक्त हैं शिवसैनिक हैं। एकनाथ ने आगे दावा करते हुए कहा कि मेरे साथ इस वक्त 46 विधायक है और इसमें संख्या और बढ़ेगी। वहीं नितिन देशमुख के जबरदस्ती लेकर जाने वाले बयान को ठुकराते हुए मजाकिया अंदाज में कहा कि अगर जोर जबरदस्ती से लेकर जाते तो उन्हें हम छोड़ने भी आ जाते। वहीं, एकनाथ ने आगे कहा, शिवसेना पार्टी हिंदुतत्व के विचारधारा(Hindutva ideology) वाली पार्टी है। हम उनके विचार को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। मैंने बीजेपी से गठबंधन पर कोई शर्त नहीं रखी है. हम 46 विधायक अब बैठक करेंगे और आगे की रणनीति तय करेंगे।





आदित्य ठाकरे ने ट्विटर बायो से मंत्री पद हटाया





सियासी हलचल के बीच सीएम उद्धव के बेटे और राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से मंत्री पद हटा लिया। इससे यह कयास लगाया जा सकता है कि सियासी घमासान गंभीर स्थिति में हैं जहां आघाड़ी सरकार पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई है। भले ही महाआघाड़ी के नेता सबकुछ ठीक ठीक होने का दावा कर रहे हैं मगर अब सत्ता की चाबी उनके हाथ से छिटकती जा रही हैा शिवसेना नेता संजय राउत द्वारा विधानसभा भंग होने के संकेत देने के बाद से महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचलें बढ़ गई हैं। भाजपा के सभी विधायक देवेंद्र फडणवीस के घर जुटने लगे हैं। वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ भी बालासाहेब थोराट के घर पहुंच गए हैं। इसके अलावा सीएम उद्धव ने दोपहर एक बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है।



 





बागी शिंदे का दावा- 46 विधायक मेरे साथ





बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने न्यूज चैनल आजतक के बात करते हुए कहा है कि उनके साथ 46 विधायक है। वहीं फडणवीस से संपर्क होने की बात पर शिंदे ने कहा कि वे किसी भी भाजपा नेता के संपर्क में नहीं हैं।





 सीएम उद्धव कर रहे वर्चुअल बैठक





कोरोना संक्रमित होने के कारण सीएम उद्धव वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। बैठक में कई विधायक मौजूद हैं।





राज्यपाल के बाद सीएम उद्धव भी कोरोना संक्रमित





महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच कोराना भी प्रभावी हो गया है। राज्यपाल कोश्यारी के बाद अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।





फडणवीस के घर भाजपा एमएलए का आना शुरू





शिवसेना नेता संजय राउत द्वारा विधानसभा भंग होने के संकेत देने के बाद भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस के घर भाजपा विधायकों का आना शुरू हो गया है। जल्द ही पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ मिलकर आगे की रणनीति तय की जाएगी।



 



Eknath Shinde Rebel MLAs ShivSena बीजेपी महाराष्ट्र में सियासी घमासान शिवसेना उद्धव ठाकरे BJP Uddhav Thackeray  मुंबई न्यूज महाराष्ट्र बागी विधायक एकनाथ महाराष्ट्र राजनीतिक न्यूज Maharastra politics crisis Guwahati गुवाहाटी Maharastra politics news maharastra Mumbai News