DELHI: अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय में भी मिलेगा 10% रिजर्वेशन, देशभर में विरोध के बीच केंद्र का एक और नया पैंतरा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय में भी मिलेगा 10% रिजर्वेशन, देशभर में विरोध के बीच केंद्र का एक और नया पैंतरा

New Delhi. अग्निपथ स्कीम (Agnipath Recruitment Scheme) का देशभर में विरोध हो रहा है। अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवा सड़कों और रेल पटरियों पर उतर आए हैं। देशभर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच अब रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है।





रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट में ये कहा गया है कि मंत्रालय की भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जरूरी संशोधन किए जाएंगे। इसके बाद ये फैसला लागू हो जाएगा।





यहां भी अग्निवीरों को आरक्षण





रक्षा मंत्रालय की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि अग्निवीरों के लिए विभाग की ओर से निकाली गई किन-किन भर्तियों में आरक्षण दिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निवीरों को इंडियन कोस्टगार्ड और डिफेंस सिविलियन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की 16 कंपनियों में भी नियुक्तियों में आरक्षण दिया जाएगा।





डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, पब्लिक अंडरटेकिंग्स से भी अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की व्यवस्था लागू करने के लिए जरूरी संशोधन करने को कहा जाएगा। इससे पहले, गृह मंत्रालय ने भी अपने विभाग की नौकरियों में अग्निवीरों के लिए 10% रिजर्वेशन की व्यवस्था लागू करने का ऐलान किया था।



केंद्र सरकार Reservation आरक्षण Agniveer रक्षा मंत्रालय Central Govt decision Agnipath Recruitment Scheme Countrywide Protest अग्निपथ भर्ती योजना देशभर में प्रदर्शन Defence Ministry फैसला अग्निवीर