चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI में सीईओ के तौर पर वापसी करेंगे को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन, नया बोर्ड बनाया गया

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI में सीईओ के तौर पर वापसी करेंगे को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन, नया बोर्ड बनाया गया

SAN FRANCISCO. चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई (OpenAI) के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन कंपनी में फिर वापसी करने वाले हैं। सैम की सीईओ के तौर पर वापसी के लिए नया बोर्ड बनाया गया है, क्योंकि ओपन एआई के पुराने बोर्ड ने शुक्रवार (17 नवंबर) को ऑल्टमैन को फायर किया था। पुराने बोर्ड ने कहा था कि अब उन्हें ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है। 22 नवंबर को ओपन एआई ने कहा- 'हम सैम ऑल्टमैन के लिए ब्रेट टेलर (चेयरमैन), लैरी समर्स और एडम डी 'एंजेलो के नए प्रारंभिक बोर्ड के साथ सीईओ के रूप में वापसी के लिए एक एग्रीमेंट पर पहुंच गए हैं। ये माइक्रोसॉफ्ट की नई एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे। इनके अलावा कुछ अधिकारी और कर्मचारी भी जॉइन करेंगे।

कर्मचारी तय करें कि क्या वे माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करना चाहते हैं

इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के सीईओर सत्या नडेला ने सोमवार (20 नवंबर) को कहा था कि उनकी कंपनी OpenAI को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन दोनों को हायर कर रही है। ऑल्टमैन के माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने को लेकर सत्या नडेला ने एक न्यूज चैनल से भी बात की। इसमें नडेला से सीधा सवाल किया गया कि क्या सैम और openAi के 700 कर्मचारी माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होंगे? नडेला ने कहा- 'यह OpenAI बोर्ड, मैनेजमेंट और कर्मचारियों को चुनना है। मैं दोनों विकल्पों के लिए तैयार हूं।

क्या चाहता है माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट लगातार इनोवेशन करना चाहता है। इसके लिए उसने OpenAI के साथ एक्सक्लूसिव पार्टनशरशिप की है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट की OpenAI के बोर्ड में सीट पर कहा-ये साफ है कि गवर्नेंस में कुछ बदलाव होना चाहिए। इसे बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है।

एम्प्लॉइज ने ऑल्टमैन को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से पद छोड़ने को कहा

OpenAI से ऑल्टमैन को निकाले जाने के बाद वहां के एम्प्लॉइज ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से पद छोड़ने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर 700 में से 505 एम्प्लॉइज ने सामूहिक रूप से इस्तीफा देने की धमकी दी है। इस्तीफे की धमकी देने वालों में बोर्ड मेंबर इल्या सुतस्केवर और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) मीरा मुराती भी शामिल हैं। इल्या सुतस्केवर ने ही ऑल्टमैन को वीडियो कॉल पर उन्हें निकाले जाने की जानकारी दी थी, वहीं मुराती को बोर्ड ने ऑल्टमैन को निकाले जाने के बाद अंतरिम सीईओ की जिम्मेदारी दी थी। हालांकि कंपनी ने सोमवार को ट्विच के पूर्व CEO एम्मेट शियर को OpenAI में अंतरिम CEO बना दिया। इस्तीफे की धमकी देने से जुड़ा लेटर X पर वायरल हो रहा है। एम्मेट शियर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच के को-फाउंडर हैं।

new board at Open AI चैटजीपीटी की कंपनी ओपन एआई CEO Altman at Open AI co-founder Sam Altman ChatGPT's company Open AI ओपन एआई में नया बोर्ड ओपन एआई में सीईओ ऑल्टमैन को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन