झारखंड में कोयला खदान धंसी, 50 से ज्यादा के फंसने की आशंका, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
झारखंड में कोयला खदान धंसी, 50 से ज्यादा के फंसने की आशंका, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Dhanbad. झारखंड के धनबाद स्थित डूमरजोड क्षेत्र में अवैध कोयला खनन के दौरान बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि अवैध उत्खनन के दौरान जमीन 50 फीट धंस गई, जिसमें 50 से अधिक मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार जिस समय यह घटना हुई, उस समय कोयले के खान में अवैध खनन चल रहा था। इस साल फरवरी में, धनबाद में एक अवैध कोयला खदान ढह गई थी, जिसमें दो दर्जन से अधिक श्रमिकों की मौत हो गई थी। अवैध रूप से संचालित की जा रही सील की गई कोयला खदान एक खनन उपकरण के 20 फीट की ऊंचाई से गिरने के बाद धंस गई।  





रेस्क्यू ऑपरेशन जारी





रेस्क्यू टीम ने ऑपरेशन कर लोगों के फंसने की आशंका को खारिज कर दिया। टीम के सुपरिटेंडेंट आरएल मुखोपाध्याय ने बताया कि 6 लोगों की टीम ने लगभग 45 मिनट तक रेस्क्यू अभियान चलाया। जिस इलाके में लोगों के फंसे होने की आशंका थी वहां के आसपास के इलाके को टीम ने पूरी तरह सर्च किया। कहीं कोई नहीं मिला। अब जो इलाका बचा है, उसमें सिर्फ पानी है। ऐसे में संभावना है कि खदान के अंदर कोई नहीं फंसा है। लोगों का कहना है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, माइन में करीब 125 से अधिक लोग मौजूद थे। इसमें से कई लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। लोगों के फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया। घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के इलाके में मौजूद ग्रामीण बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने उन्हें घटना स्थल से दूर रहने की चेतावनी दी।





कच्ची सड़क धंसी- डेप्युटी कमिश्नर





धनबाद के डेप्युटी कमिश्नर संदीप सिंह मामले पर मीडिया से बात करते हुए बताया कि अब तक किसी तरह के जानमाल की क्षति की सूचना नहीं है। खदानों की तरफ जाने वाली कच्ची सड़क धंसी है। प्रशासन और BCCL की टीम मौके पर पहुंच गई है। लोकल रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच चुकी है। बचाव कार्य के लिए NDRF की टीम को भी बुलाया गया है।



Jharkhand झारखंड rescue operation रेस्क्यू ऑपरेशन Jharkhand News Illegal Coal Mining अवैध कोयला खनन झारखंड समाचार Coal Mine dhanbad mine collapsed laborers trapped dumarjod धनबाद कोयला खदान खदान धंसी मजदूरों फंसे डूमरजोड