एक लोकसभा, 4 असेंबली सीटों पर उपचुनाव की मतगणना जारी, आसनसोल सबसे खास

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
एक लोकसभा, 4 असेंबली सीटों पर उपचुनाव की मतगणना जारी, आसनसोल सबसे खास

नई दिल्ली. देश की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की वोटों की काउंटिंग 16 अप्रैल को जारी है। रुझानों के बाद दोपहर तक प्रत्याशियों के हार-जीत को लेकर तस्वीर साफ होने लगेगी। इसमें पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार की एक-एक विधानसभा सीट शामिल है। इन सीटों पर 12 अप्रैल को वोटिंग हुई थी।   





आसनसोल सबसे हॉट





पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट सबसे हॉट है। यहां से तृणमूल कांग्रेस ने अभिनेता और कभी बीजेपी में रहे शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट दिया। इस हाईप्रोफाइल सीट पर टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न का सामना बीजेपी की अग्निमित्रा पॉल से है। ये सीट बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे से खाली हुई थी। गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो ने बीजेपी छोड़कर तृणमूल का दामन थाम लिया था।  





बाबुल सुप्रियो को टीएमसी ने बालीगंज विधानसभा से उपचुनाव लड़ाया। इस सीट पर बाबुल की टक्कर बीजेपी की केया घोष और माकपा की सायरा शाह हलीम से है। यह सीट टीएमसी विधायक और ममता सरकार में कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन से खाली हुई थी। 





तीन राज्यों में क्या स्थिति?





महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर महाविकास अघाड़ी और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। इस चुनावी क्षेत्र से कांग्रेस ने दिवंगत विधायक चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री को अपना प्रत्याशी बनाया जबकि बीजेपी ने सत्यजीत कदम पर दांव लगाया। ये सीट कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन से खाली हुई थी।





इसके अलावा, छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ सीट पर भी बीजेपी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। राज्य के मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने एक बार फिर पूर्व विधायक कोमल जंघेल को अपना उम्मीदवार बनाया है, तो सत्तारूढ़ कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है। साथ ही जनता कांग्रेस ने इस उपचुनाव में खैरागढ़ राजपरिवार के दामाद नरेंद्र सोनी को अपना प्रत्याशी बनाया है। ये सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के चलते खाली हुई है। 





बिहार की बोचहां विधानसभा सीट पर विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) से डॉक्टर गीता देवी और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से अमर पासवान प्रत्याशी हैं। इसके अलावा बीजेपी (BJP) ने बेबी कुमारी और कांग्रेस ने तरुण चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। ये सीट वीआईपी विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के चलते खाली हुई है। 



छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Lok Sabha लोकसभा maharashtra महाराष्ट्र Bihar tmc West Bengal पश्चिम बंगाल Shatrughan Sinha शत्रुघन सिन्हा बिहार आसनसोल by-election उपचुनाव Asansol Assembly Seat विधानसभा सीट