Varanasi: ज्ञानवापी केस में आज बड़ा दिन, अर्जी सुनने योग्य या नहीं, आएगा फैसला

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
Varanasi: ज्ञानवापी केस में आज बड़ा दिन, अर्जी सुनने योग्य या नहीं, आएगा फैसला

 Varanas. ज्ञानवापी (Gyanvapi) विवाद को लेकर एक बार फिर हलचल बढ़ गई है। आज सबकी नजर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की लखनऊ में बेंच पर टिकी रहेगी। हाईकोर्ट में दायर अर्जी सुनने योग्य है या नहीं इस पर लखनऊ बेंच आज अपना फैसला सुनाएगी। दरअसल, ज्ञानवापी में शिवलिंग (Shivling) के दावे वाली जगह को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। याचिका में मांग की गई है कि ज्ञानवापी में जो कुछ मिला है उसकी सच्चाई का पता लगाया जाए। जांच के लिए समिति या आयोग का गठन किया जाए। बता दें, शुक्रवार को हुई सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा और अब अदालत ये तय करेगी की याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं।  इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में 2 जजों की वैकेशनल बेंच में मामले की सुनवाई हुई थी जिस पर आज फैसला आना है।





हिंदुओ को पूजा करने का अधिकार दिया जाए





बता दें, याचिका में ये हे भी कहा गया है कि अगर ये शिवलिंग है तो हिंदुओ को पूजा करने का अधिकार दिया जाए और अगर ये फुव्वारा है तो इसे फंक्शनल किया जाए. वाराणसी के ही रहने वाले महंत बालकराम, सुधीर सिंह, राजीव राय समेत अन्य कई लोगों की ओर से ये याचिका दाखिल की गई है. 







शिवलिंग का दावा





बीते दिनों ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का वीडियो सामने आया है।  वीडियो ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर मौजूद वजूखाने की है। वुजूखाने के बीच में शिवलिंग की आकृति मिली जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग होने का दावा कर रहा है। हिंदू पक्ष का दावा है कि शिव मंदिरों में नंदी का मुख हमेशा शिवलिंग की तरफ होता है ऐसे में जिसे मुस्लिम पक्ष फव्वारा बता रहा है वो शिवलिंग ही है।



Gyanvapi news Gyanvapi masjid इलाहाबाद हाईकोर्ट ज्ञानवापी केस Gyanvapi case ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे हिंदू पक्ष Allahabad High Court ज्ञानवापी में शिवलिंग ज्ञानवापी न्यूज ज्ञानवापी मस्जिद Shivling Gyanvapi Mosque Survey Shivling in Gyanvapi