दिल्ली में सीडब्ल्यूसी की बैठक में में कांग्रेस ने फिलिस्तीन का किया समर्थन, बीजेपी बोली- कांग्रेस आतंकवाद के साथ

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
दिल्ली में सीडब्ल्यूसी की बैठक में में कांग्रेस ने फिलिस्तीन का किया समर्थन, बीजेपी बोली- कांग्रेस आतंकवाद के साथ

New Delhi. कांग्रेस अब नए विवाद में घिर गई है। दिल्ली में (सोमवार) 9 अक्टूबर को कांग्रेस की वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस ने इजराइल पर हमास के हमले में फिलिस्तीन का समर्थन किया है। कांग्रेस ने प्रस्ताव पास कर कहा, युद्ध में हजारों लोग मारे जा चुके हैं, हमें इसका दुख है। फिलिस्तीनी लोगों के जमीनी हक, स्वशासन, आत्मसम्मान और गरिमा से जीने के अधिकारों के लिए सीडब्ल्यूसी समर्थन को दोहराती है। कांग्रेस के इस कदम के बाद बीजेपी ने कटाक्ष किया है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कांग्रेस पर आतंकवाद और आतंकी संगठनों के समर्थन का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, बेकसूर लोग जान गंवा रहे हैं। जोशी ने ‘एक्स’ (पहले टि्वटर) पर लिखा- ‘इस रुख के साथ I.N.D.I.A गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ने खुद को देश के सामने उजागर कर दिया है। कांग्रेस देश और उसके नागरिकों की रक्षा कैसे करेगी जब वह खुले तौर पर हिंसा के साथ खड़ी है।

मोदी ने किया था इजरायल का समर्थन

जंग शुरू होने पर मोदी सरकार ने 7 अक्टूबर को इजरायल का समर्थन किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि संकट की घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

राहुल बोले- जहां हमारी सरकार, वहां जातीय गणना होगी

मीटिंग के बाद राहुल गांधी ने कहा- जिन राज्यों में हमारी सरकार है, वहां जातिगत गणना होगी। छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना में हमारी सरकार आ रही है। हमारे पास जाति जनगणना का डेटा नहीं, सरकार अगर उस डेटा को रिलीज नहीं करती है तो जब हमारी सरकार आएगी, तब हम उसे रिलीज करेंगे। राहुल ने कहा कि इस देश में किसकी कितनी आबादी है। संस्थानों में आदिवासी, ओबीसी, दलित कितने हैं? यही सवाल है। प्रधानमंत्री कह रहे हैं आप देश को तोड़ना चाहते हैं, इस पर आप क्या कहेंगे?

खड़गे बोले- सामाजिक-आर्थिक डेटा होना जरूरी

इससे पहले मीटिंग में सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेता मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान खड़गे ने कहा- कल्याणकारी योजनाओं में सही हिस्सेदारी के लिए समाज के कमजोर वर्गों की स्थिति पर सामाजिक-आर्थिक डेटा होना जरूरी है। कांग्रेस लगातार देशव्यापी जातीय जनगणना की मांग उठा रही है, लेकिन इस मुद्दे पर बीजेपी चुप है।

कांग्रेस के प्रस्ताव की खास बातें

- सिक्किम आपदा के लिए सरकार जरूरी सहायता दे और हिमाचल में सितंबर में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें।

- बिहार जातिगत जनगणना की तरह ही देश में जातिगत जनगणना कराई जाए।

- महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लागू किया जाए।

- केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर जाति जनगणना होगी, जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा।

- विधानसभा लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कांग्रेस पर हमले करेगी, कांग्रेस इससे डरने वाली नहीं है।

- मणिपुर हिंसा के मामले पर प्रधानमंत्री जिम्मेदारी से भाग रहे हैं, कांग्रेस वहां राष्ट्रपति शासन की मांग करती है।

मीटिंग के बाद खड़गे के बोल...

- 2024 में सत्ता में आने के बाद हम ओबीसी महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए महिला आरक्षण को लागू करेंगे।

- राजस्थान, छत्तीसगढ़, मप्र, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए असरदार रणनीति बनानी होगी।

- हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में निर्णायक जीत के बाद कार्यकर्ताओं में उत्साह है, इसलिए हम चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।



Congress meeting CWC meeting Congress supported Palestine BJP accused Congress Congress accused of terrorism कांग्रेस की बैठक सीडब्ल्यूसी की बैठक कांग्रेस ने फिलिस्तीन का किया समर्थन बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाए आरोपी कांग्रेस आतंक के साथ का आरोप