उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंकी, इंदौर रेलवे स्टेशन पर हंगामा; रक्षा मंत्री बोले - भर्ती की तैयारी करें

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंकी, इंदौर रेलवे स्टेशन पर हंगामा; रक्षा मंत्री बोले - भर्ती की तैयारी करें

New Delhi. सेना में भर्ती के लिए बनाई अग्निपथ योजना में सरकार के एज लिमिट बढ़ाने के बाद भी युवाओं का प्रदर्शन जारी है। अग्निपथ पर देश जल रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगहों पर रेलवे ट्रैक और सड़कों पर जाम लगा दिया गया। उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रदर्शनकारियों ने सुबह से ही प्रदर्शन शुरू कर दिया। कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए। फिरोजाबाद में 4 बसों में तोड़फोड़ की गई और जाम लगा दिया गया। हरियाणा में भी युवाओं ने चक्काजाम किया। मध्यप्रदेश में इंदौर रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने हंगामा किया जिसकी वजह से 2 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं।





बिहार में दो ट्रेनें जलाईं





बिहार में तीसरे दिन भी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध जारी है। 9 जिलों में हिंसक प्रदर्शन किया गया। समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने दो ट्रेनों को जला दिया। नालंदा और बक्सर में रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया। आरा में सड़कों पर आगजनी की गई और फिर जाम लगा दिया गया। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।





उत्तर प्रदेश के बलिया में विरोध





UP के बलिया में अग्निपथ योजना का विरोध सुबह 5 बजे से ही शुरू हो गया। बलिया में वॉशिंगपिट में खड़ी ट्रेनों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। कई युवाओं ने पहले रेलवे स्टेशन पर हंगामा किया फिर कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में आक्रोशित युवाओं ने उग्र प्रदर्शन किया। आगरा और अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में भी केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई। हालात इतने बिगड़ गए कि पुलिस को स्थिति को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। मेरठ, उन्नाव, देवरिया और सीतापुर में भी युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया।





राजस्थान में अग्निपथ के विरोध में उग्र आंदोलन





राजस्थान के भरतपुर में अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा प्रदर्शनकारियों ने उग्र आंदोलन किया। युवाओं ने शहर में एक जगह इकट्ठा होने की कोशिश की थी लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। इसके बाद युवाओं ने रेल की पटरियों पर जमा होकर ट्रैक जाम कर दिया। पटरियों पर बैठकर युवाओं ने नारेबाजी की। पुलिस ने युवाओं को भगाने की कोशिश की तो उन्होंने पुलिसकर्मियों पर पथराव कर दिया। पत्थर से एक पुलिसकर्मी का सिर फट गया। पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।





MP के इंदौर रेलवे स्टेशन पर हंगामा, 2 ट्रेनें रद्द





मध्यप्रदेश के इंदौर में भी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध किया गया। रेलवे स्टेशन पर सुबह 7 बजे सेना भर्ती में पहुंचे युवाओं ने हंगामा किया। पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर हल्का बल प्रयोग किया। पुलिस को आसपास के थानों के बल का प्रयोग भी करना पड़ा। युवा प्रदर्शनकारी इकट्ठा होकर लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर पहुंचे और वहां जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुणे से इंदौर आने वाली ट्रेन को भी रोक दिया। इंदौर से उज्जैन जाने वाली मेमू सहित 2 ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। हालातों को नियंत्रित करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।





4 साल के लिए भर्ती रोजगार के अधिकार का हनन





प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना है कि सिर्फ 4 साल के लिए सेना में भर्ती करना रोजगार के अधिकार का हनन है। युवाओं ने विधायक और सांसद पर तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी विधायक, सांसद और सीएम के बेटे सेना में भर्ती हैं। सेना में सिर्फ गरीब किसान का बेटा है। सरकार युवाओं के साथ नाइंसाफी कर रही है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। केंद्र की मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।





विरोध नहीं, भर्ती की तैयारी करें युवा-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह





देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युवा प्रदर्शनकारियों से हंगामा नहीं करने की अपील की है। उनका कहना है कि दो सालों से सेना में भर्ती का मौका नहीं मिल पाया है। भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है इसलिए सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए एज लिमिट 2 साल तक बढ़ा दी है। रक्षा छात्रों से बवाल न करने की अपील की है। उन्होंने कहा- दो साल से सेना में भर्ती का अवसर नहीं मिल पाया है। इससे भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है। यही सोचकर सरकार ने अभी अग्निवीरों की भर्ती के लिए उम्र सीमा दो साल बढ़ा दी गई है। रक्षा मंत्री ने युवाओं से अपील की है कि वे विरोध न करें और भर्ती की तैयारी करें। कि वह विरोध न करें, भर्ती की तैयारी करें।



central government केंद्र सरकार new delhi Indian Army भारतीय सेना अग्निपथ योजना नई दिल्ली Bihar उत्तर प्रदेश agneepath scheme up बिहार Train Youth Demonstrations many states burning राज्य युवाओं का प्रदर्शन ट्रेनें जलाईं