KOLKATA: बंगाल के एक मंत्री के करीबी के घर ED की रेड, 20 करोड़ कैश मिला, SSC घोटाले से जुड़े होने का शक

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
KOLKATA: बंगाल के एक मंत्री के करीबी के घर ED की रेड, 20 करोड़ कैश मिला, SSC घोटाले से जुड़े होने का शक

KOLKATA. पश्चिम बंगाल के स्कूल सर्विस कमीशन (SSC) से जुड़े शिक्षक भर्ती घोटाले को लेकर ममता बनर्जी सरकार घिरती जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 22 जुलाई को कोलकाता में राज्य के दो मंत्रियों- पार्थ चटर्जी और परेश अधिकारी के घरों पर छापेमारी की। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, सात से आठ अधिकारी सुबह लगभग साढ़े आठ बजे चटर्जी के आवास नकतला पहुंचे। ईडी की टीम ने सुबह करीब 11 बजे तक छापेमारी की। इस दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी बाहर तैनात रहे। 





प्रवर्तन निदेशालय ने तलाशी के दौरान अर्पिता मुखर्जी के आवासीय परिसर से करीब 20 करोड़ रुपए की नकदी बरामद की। अर्पिता मुखर्जी, पार्थ चटर्जी की करीबी हैं। ईडी ने बताया कि इस धन के एसएससी घोटाले से जुड़े होने का शक है। अर्पिता के परिसर से 20 से ज्यादा मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि ईडी ने विधायक माणिक भट्टाचार्य और अन्य के परिसरों पर भी छापा मारा।







— ED (@dir_ed) July 22, 2022





वाणिज्य मंत्री हैं चटर्जी





पार्थ चटर्जी अभी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री हैं। वे उस समय शिक्षा मंत्री थे, जब कथित घोटाला हुआ था। सीबीआई दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है। पहली बार पूछताछ 25 अप्रैल, जबकि दूसरी बार 18 मई को की गई थी। पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्यमंत्री अधिकारी से भी सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा उनकी बेटी स्कूल शिक्षक की अपनी नौकरी गंवा चुकी हैं। अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि वह फोन पर अपने परिवार से बात नहीं कर पा रहे हैं। 





मैं घर पर होता तो मूड़ी खिलाता : अधिकारी





मंत्री अधिकारी ने कहा, 'ईडी अफसरों ने आज हमारे घर पहुंचने की योजना के बारे में हमें नहीं बताया। मैं 21 जुलाई को हुई तृणमूल कांग्रेस की शहीद दिवस रैली के बाद कोलकाता में ही हूं। अगर मैं वहां होता तो उन्हें मूड़ी (नमकीन) खिलाता।'





शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष के यहां भी छापा





ईडी के अधिकारियों ने कोलकाता के जादवपुर इलाके में स्थित पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य के आवास पर भी छापेमारी की। सीबीआई पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह 'सी' और 'डी' के कर्मचारियों व शिक्षकों की भर्ती में हुई कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है। घोटाले में तत्कालीन शिक्षा मंत्री चटर्जी और शिक्षा राज्यमंत्री परेश चंद्र अधिकारी भी आरोपों से घिरे हैं। यह जांच कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर हो रही है। ईडी ने मामले में अवैध लेनदेन के आरोपों की जांच के लिए जांच शुरू की है।



नरेंद्र मोदी narendra modi ईडी का छापा Mamata Banerjee ममता बनर्जी ED raid Cash कैश Partha Chatterjee पार्थ चटर्जी Bengal CM West Bengal Minister पश्चिम बंगाल में मंत्री बंगाल सीएम