सांसद संजय सिंह के आवास पर ED का छापा, बीजेपी का आरोप- अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुआ करोड़ों का एक्साइज पॉलिसी घोटाला

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
सांसद संजय सिंह के आवास पर ED का छापा, बीजेपी का आरोप- अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुआ करोड़ों का एक्साइज पॉलिसी घोटाला

New Delhi. दिल्ली आबकारी नीति घोटाले का आम आदमी पार्टी की गले की फांस बनता जा रहा है। मनीष सिसोदिया समेत कई मंत्री नेताओं पर शिकंजा कस चुका है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार (4 अक्टूबर) को आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह के सरकारी आवास पर छापेमारी की। यह छापेमारी दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है। 'आप' ने संजय सिंह पर ईडी की कार्रवाई पर कहा है कि उन्होंने संसद में अदाणी का मामला उठाया था इसलिए एजेंसी उन्हें निशाना बना रही है। दूसरी ओर, बीजेपी आप पर हमलावर है। बीजेपी ने आरोप लगाया है कि अरविंद केजरीवाल के आवास पर करोड़ों का एक्साइज पॉलिसी घोटाला हुआ है। कार्रवाई में सब सामने आ जाएगा। ईडी की कार्रवाई पर उद्धव की सिवसेना भी मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है।

आप ने बताई कार्रवाई की असली वजह

आप की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा, संजय सिंह अदाणी के मुद्दे पर सवाल उठाते रहे हैं और यही कारण है कि उनके घर पर ईडी की छापेमारी की जा रही है। केंद्रीय एजेंसियों को पहले भी कुछ नहीं मिला और आज भी कुछ नहीं मिलेगा। एजेंसियों ने सबसे पहले कल कुछ पत्रकारों के घर पर छापेमारी की और आज संजय सिंह के आवास पर छापे मारे गए।

संजय सिंह के पिता बोले- हम नहीं चाहते कि ईडी बार-बार आए

कार्रवाई के दौरान संजय सिंह के पिता दिनेश सिंह ने कहा कि वे ईडी के साथ सहयोग कर रहे हैं। ईडी अपना काम कर रही है। मुझे सटीक समय नहीं पता, लेकिन सुबह 7.30 बजे के आसपास से वे छापेमारी करने आए। मैंने ईडी अधिकारियों से कहा कि वे देर रात तक छापेमारी कर सकते हैं, हम नहीं चाहते कि वे बार-बार आएं।

गुजरात, मध्य प्रदेश, में छापेमारी क्यों नहीं होती - राउत

शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद संजय राउत ने कहा कि संजय सिंह सांसद हैं और निर्भय पत्रकार रहे हैं। उनके घर में छापेमारी हो रही है, हमारे ऊपर छापेमारी होती है... महाराष्ट्र, बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड में भी होती है, लेकिन गुजरात, मध्य प्रदेश, असम और अन्य जहां उनकी (बीजेपी) सरकार है, छापेमारी क्यों नहीं होती? अगर जानकारी चाहिए तो हम जानकारी देंगे कि किधर घपले हो रहे हैं। संजय सिंह के घर जिस तरह से छापेमारी चल रही है उससे मुझे लगता है कि यह तानाशाही की हद है।

छापेमारी के बाद बीजेपी का दावा : करोड़ों का है घोटाला

संजय सिंह के आवास पर छापेमारी पर अब बीजेपी नेता दुष्‍यंत गौतम ने हमला बोला। बीजेपी नेता दुष्यंत गौतम ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के आवास पर करोड़ों का एक्साइज पॉलिसी घोटाला हुआ है। संजय सिंह ने लोगों को बेवकूफ बनाने का काम किया है। करोड़ों रुपये का एक्साइज पॉलिसी घोटाला दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर किया गया था। सारी चर्चाएं उनके आवास पर ही हुई।

आबकारी नीति एक काल्पनिक घोटाला : आप

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आबकारी नीति एक काल्पनिक घोटाला है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसे मोदी सरकार की बौखलाहट बताया है। उन्होंने कहा कि ईडी ने पिछले 15 महीनों में एक हजार से अधिक जगहों पर छापेमारी की, लेकिन उनके हाथ कुछ भी नहीं आया।

दिल्ली आबकारी नीति में क्या है?

आरोप है कि आप सरकार द्वारा लाई गई दिल्ली आबकारी नीति में शराब काफी सस्‍ती हो गई और रिटेलर्स को डिस्काउंट देने की छूट मिली। हालांकि, बीजेपी आरोप लगाती है कि शराब लाइसेंस बांटने में धांधली हुई है, जिससे चुनिंदा डीलर्स को फायदा पहुंचाया गया है। आम आदमी पार्टी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

केजरीवाल का तंज : 2024 चुनाव में हार का डर...

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने करारा हमला बोला है।संजय सिंह पर हुई ईडी की कार्रवाई पर केजरीवाल ने कहा है कि पिछले एक साल से हम देख रहे हैं कि तथाकथित शराब घोटाले का शोर कर रखा है। इस मामले में अब तक 1000 से ज्यादा छापे पड़ चुके हैं लेकिन फिर भी एक पैसे की रिकवरी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि चुनाव पास आ रहे हैं।2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इनको लगता है कि यह लोग हार रहे हैं।संजय सिंह के घर ईडी के एक्शन को उन्होंने हारते हुए आदमी की आखिरी डेस्परेट कोशिश करार दिया। सीएम ने न्यूजक्लिक मामले में हुई छापेमारी का जिक्र करते हुए कहा कि कल पत्रकारों के ऊपर हुआ और आज संजय सिंह के ऊपर हुआ। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अभी चुनाव तक देखो शायद आपके ऊपर भी हो जाए।

investigation into alleged money laundering Delhi Excise Policy scam अदाणी ग्रुप की जांच की उठाई थी मांग ईडी की संजय सिंह पर कार्रवाई कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच demand raised for investigation of Adani Group दिल्‍ली एक्साइज पॉलिसी घोटाला ED action against Sanjay Singh