भारत में बने आईफोन-15 का 38 देशों में निर्यात, कंपोनेंट्स निर्माण के साथ कम होने लगेगी कीमत, जानें क्या है वजह?

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
भारत में बने आईफोन-15 का 38 देशों में निर्यात, कंपोनेंट्स निर्माण के साथ कम होने लगेगी कीमत, जानें क्या है वजह?

New Delhi. आईफोन को पसंद करने वालों के लिए राहत की खबर आई है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 10 साल पहले भारत में बने मोबाइल फोन के निर्यात का कोई सोच भी नहीं सकता था और आज एप्पल भारत में निर्मित आईफोन-15 का 38 देशों में निर्यात कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे ड्यूटी स्ट्रक्चर की वजह से जल्द ही एप्पल आईफोन में इस्तेमाल होने वाले चार प्रमुख कंपोनेंट्स का भारत में बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू हो सकता है और इन कंपोनेंट्स का भारत वैश्विक सप्लायर बन सकता है। एप्पल में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख कंपोनेंट्स के घरेलू स्तर पर उत्पादन होने से भारत निर्मित आईफोन की कीमत भी कम हो जाएगी। अभी भारत में निर्मित आईफोन की कीमत अन्य जगहों की तुलना में अधिक है।

लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

वैष्णव ने एक कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी कि मोबाइल फोन के साथ भारत कंपोनेंट्स का भी बड़ा निर्माता बनने जा रहा है और इस दिशा में बड़ी तैयारी चल रही है। इसे चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि देशभर में आठ फैक्ट्रियां लग रही हैं, जहां कंपोनेंट्स बनाए जाएंगे। एक ही फैक्ट्री में 40 हजार लोग काम करेंगे। हालांकि उन्होंने इन फैक्ट्रियों के स्थान का खुलासा नहीं किया है।

भारत ने 23 अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात किया

वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स का उत्पादन 105 अरब डॉलर का रहा। इस अवधि में भारत ने 23 अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात किया। चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अप्रैल-अगस्त में भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स का निर्यात 11.1 अरब डॉलर का रहा जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 35 प्रतिशत अधिक है।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव 38 देशों में निर्यात आईफोन-15 आईफोन का कंपोनेंट्स निर्माण होगा भारत में बन रहे आईफोन आईफोन-15 IT Minister Ashwini Vaishnav iPhone-15 exported to 38 countries iPhone components manufactured iPhone made in India iPhone-15