गाजा का बाहरी दुनिया से टूटा संपर्क, इंटरनेट-फोन सेवाएं ठप, इजरायली टैंकों की एंट्री, वायुसेना भी तैयार...

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
गाजा का बाहरी दुनिया से टूटा संपर्क, इंटरनेट-फोन सेवाएं ठप, इजरायली टैंकों की एंट्री, वायुसेना भी तैयार...

DEIR-AL-BALAH (Gaza Strip). इजरायल और हमास की जंग आज (28 अक्टूबर) को 22वें दिन में प्रवेश कर गई। इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) और वायुसेना ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायल के भीषण हमले से गाजा में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। शुक्रवार (27 अक्टूबर) की रात तेज बमबारी के कारण गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन सेवाएं ध्वस्त हो गईं, जिससे 2.3 मिलियन लोगों का एक-दूसरे से और बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया। इजरायल की सेना ने कहा, वह क्षेत्र में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रही है। इजरायली टैंकों की एंट्री हो गई है, वहीं वायुसेना भी तैयार है। ऐसे में खाने-पीने और पेट्रोल-डीजल की परेशानी झेल रहे गाजा में अब हालात और भी भयावह होने वाले हैं।

पूर्ण आक्रमण के करीब इजरायली सेना

इजरायली सेना की घोषणा ने संकेत दिया कि वह गाजा पर पूर्ण आक्रमण के करीब पहुंच रही है। इजरायल ने 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई है। शुक्रवार रात गाजा शहर का आसमान लगातार हो रहे हवाई हमलों से थर्रा उठा। इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं बंद हो गईं।

ब्लैकआउट : अब कैसे होगा लोगों का इलाज?

ब्लैकआउट के कारण नए हवाई हमलों से हताहतों की संख्या के बारे में तुरंत पता नहीं चल सका। रेड क्रिसेंट ने कहा कि वह अपनी चिकित्सा टीमों तक नहीं पहुंच सकता है और लोग अब एम्बुलेंस को कॉल नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि बचाव दल को हमलों में घायल लोगों को खोजने के लिए विस्फोटों की आवाज का पीछा करना होगा। अंतर्राष्ट्रीय सहायता समूहों ने कहा, वे सैटेलाइट फोन का उपयोग करके केवल कुछ कर्मचारियों तक ही पहुंच पाए हैं।

अंधेरे में डूबे फलिस्तीनियों के लिए अब नई मुसीबत

हफ्तों पहले अधिकांश क्षेत्र में बिजली काट दिए जाने के बाद पहले से ही अंधेरे में डूबे फलिस्तीनियों को अब फोन-इंटरनेट सेवाएं बंद कर और अलग-थलग कर दिया गया है, वे घरों और आश्रय स्थलों में छिप गए हैं। भोजन और पानी की आपूर्ति खत्म हो गई है। फलस्तीन दूरसंचार कंपनी पलटेल ने बताया कि बमबारी के कारण सभी संचार और इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बाधित हैं। इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि, थल सेना गाजा में अपनी गतिविधि का विस्तार कर रही है और यह युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बड़ी ताकत के साथ काम कर रही है।

अब तक गाजा में 7300 से ज्यादा की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में फलस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 7300 से अधिक हो गया है, जिनमें से 60% से अधिक नाबालिग और महिलाएं हैं। गाजा पर नाकाबंदी से जरूरी चीजें नहीं पहुंच पा रही हैं और संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सैकड़ों हजारों लोगों की मदद करने वाला उसका सहायता अभियान लगभग ख़त्म होते ईंधन के बीच 'ढह रहा' है।

गाजा में लगभग 14 लाख लोग विस्थापित

भीषण युद्ध के कारण गाजा में लगभग 14 लाख लोग अपना घर छोड़कर विस्थापन झेलने को मजबूर हैं। इनमें से लगभग आधे लोगों ने संयुक्त राष्ट्र के आश्रय स्थलों में शरण ले रखा है, जो लोग बचे हैं उन्हें हमास का 'सहयोगी' माना जा सकता है।

हमास बोला- इजरायल के जमीनी हमलों का मुंहतोड़ देंगे जवाब

इजरायल ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने बताया, गाजा में इजरायली सेना का जमीनी हमला शुरू हो गया है। इससे आगामी सालों में सबसे बड़ी मानवीय आपदा खड़ी होगी।दूसरी ओर, हमास का कहना है कि वह इजरायल के जमीनी हमलों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है।

ईरान बोला- पूरा क्षेत्र बारूद में तब्दील

ईरान का कहना है कि गाजा में इजरायल के युद्ध अपराध से पूरा क्षेत्र बारूद में तब्दील हो गया है। ईरान के विदेश मंत्री ने चेतवानी दी है कि अगर इसरी तरह का नरसंहार जारी रहा तो हरसंभव जवाब दिया जाएगा। फिलिस्तीनी मीडिया का दावा है कि इजरायली टैंक गाजा पट्टी के भीतर घुसने लगे हैं। इसके साथ ही गोलीबारी भी हो रही है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रेगेव ने बताया कि इजरायल दरअसल हमास पर दबाव बढ़ा रहा है। अब गाजा पहले जैसा नहीं रहेगा।

गाजा में हमारे स्टाफ से संपर्क टूटा: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधानॉम घेब्रेयेस का कहना है कि हमारा गाजा में हमारे स्टाफ से संपर्क टूट गया है। गाजा की मौजूदा स्थिति देखकर मुझे वहां हमारे स्टाफ की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही है।

Hamas-Israel war internet-phone services halted in Gaza Israeli army ground and air attacks in Gaza situation worsening in Gaza हमास-इजरायल का युद्ध गाजा में इंटरनेट-फोन सेवाएं ठप इजरायली सेना गाजा में जमीनी और हवाई हमले गाजा में बिगड़े हालात