नई एडवाइजरी: मंत्रालय की बैठक में स्मार्टवॉच- स्मार्टफोन पर रोक,इसलिए लिया फैसला

author-image
एडिट
New Update
नई एडवाइजरी: मंत्रालय की बैठक में स्मार्टवॉच- स्मार्टफोन पर रोक,इसलिए लिया फैसला

देश की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सुरक्षा एजेंसियों एलर्ट पर है। मुल्क की सिक्रेट जानकारी को लीक होने से रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से नई एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत सरकारी अधिकारियों और मंत्रालयों को डिजिटल डिवाइस के इस्तेमाल को लेकर निर्देश दिए गए है।





क्यों उठाया सुरक्षा एजेंसियों ने ये कदम: बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय संचार सुरक्षा नीति के दिशानिर्देशोंका बड़े स्तर पर उल्लंघन देखा जा रहा था। लिहाजा सूत्रो के मुताबिक सभी सरकारी अधिकारियों को व्हाट्सऐप, टेलीग्राम जैसे एप्स पर गोपनीय जानकारी साझा नहीं करने के लिए कहा गया है, क्योंकि देश के बाहर स्थित स्टोरेज सर्वर पर निजी कंपनियों का कंट्रोल होता है और इनका गलत इस्तेमाल हो सकता है। वीडियोकांफ्रेंसिंग पर मीटिंग करने और घर से काम करने वाले अधिकारियों के लिए भी निर्देश दिए हैं।





बैठक में अलेक्सा, स्मार्ट डिवाइस बैन: सभी मंत्रालयों से ऐसे उल्लंघनों को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा गया है। एजेंसियों ने कहा है कि मीटिंग में किसी भी तरह की स्मार्ट डिवाइस जैसे- एपल सिरी, अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट आदि का इस्तेमाल ना हो। सभी मंत्रालयों को भेजे गए नए निर्देश में कहा गया है कि मीटिंग के दौरान अधिकारी अपने स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच को कमरे के बाहर रखें।





वीडियो कॉन्फ्रेंस पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा से बचें: सूत्रों ने बताया कि संचार में कहा गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान किसी भी गोपनीय जानकारी या मुद्दे पर चर्चा नहीं होगी और यह काम ऑफिस में किया जाना चाहिए. निजी मीटिंग एप्लिकेशन्स के बजार सभी अधिकारियों और मंत्रालयों को भारत सरकार के सेटअप का उपयोग करना चाहिए.



Security Indian Government whatsapp बैठक मंत्रालय new advisory siri telegram smartwatch smartphone स्मार्टवॉच स्मार्टफोन व्हाट्सएप-टेलीग्राम