डीपफेक के खिलाफ सरकार का कड़ा कदम, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नया एडवाइजरी जारी

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
डीपफेक के खिलाफ सरकार का कड़ा कदम, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नया एडवाइजरी जारी

NEW DELHI. रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो केस इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय ने 24 घंटे के अंदर इस वीडियो को सोशल मीडिया से हटाने का आदेश जारी किया है। IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने इस मामले में इंटरमीडिएटरी प्लेटफॉर्म्स को चेतावनी दी है कि यदि इस आदेश का पालन नहीं होता तो ऐसा करने वाले पर भारतीय कानूनों के तहत आपराधिक और न्यायिक कार्यवाही की जाएगी।

डीपफेक के खिलाफ सरकार का कड़ा कदम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से रश्मिका की बनाई गई फर्जी वीडियो का मामला जब गरम होता दिखाई दिया, तो इसे लेकर अब केंद्र सरकार भी सीरियस होती नजर आई। ऐसे में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से सभी सोशल माडिया पर प्लेटफॉर्म को एक एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें इस तरह के डीपफेक को कवर करने वाले कानूनी प्रावधानों और उनके निर्माण प्रसार पर लगने वाले दंड के बारे में विस्तार से बताया गया है।

एक लाख रुपए तक हो सकता है जुर्माना

बता दें कि सरकार ने आईटी एक्ट, 2000 की धारा 66 डी का हवाला दिया है, जो कि कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी के लिए सजा से संबंधित है। इस धारा के अनुसार 'जो कोई भी किसी संचार उपकरण या कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी करता है, उसे सजा दी जाएगी। साथ ही जो इसका उल्‍लंघन करता है उसे तीन साल और एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

अमिताभ ने लिया रश्मिका के लिए स्टैंड

रश्मिका अपनी एक्टिंग से न सिर्फ साउथ में बल्कि बॉलीवुड में भी हमेशा सुर्खियों में रहती हैं। जल्द ही रश्मिका की नई फिल्म एनिमल रिलीज होने वाली हैं। ऐसे में एक्ट्रेस का एक मॉर्फ्ड वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की के चेहरे पर टेक्नोलॉजी के जरिए रश्मिका का चेहरा लगाया गया था। इसके बाद रश्मिका काफी परेशान हुई। इस पर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी रश्मिका मंदाना के सपोर्ट में आवाज उठाई है।



Rashmika Mandanna सोशल मीडिया के लिए नया एडवाइजरी जारी डीपफेक के खिलाफ सरकार का बड़ा फैसला डीपफेक के खिलाफ सरकार का कड़ा कदम रश्मिका मंदाना का वीडियो वायरल new advisory issued for social media रश्मिका मंदाना government's big decision against deepfakes government's strict action against deepfakes Rashmika Mandanna's video goes viral