हमास ने टेके घुटने! सीजफायर के लिए तैयार, इजरायल के 50 बंधकों को भी करेगा रिहा, जानें क्या रखी है शर्त?

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
हमास ने टेके घुटने! सीजफायर के लिए तैयार, इजरायल के 50 बंधकों को भी करेगा रिहा, जानें क्या रखी है शर्त?

Tel Aviv/Washington इजरायल और हमास के बीच 40 दिनों से भीषण जंग जारी है। अब तक गाजा में 11,300 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं इजराइल में करीब 1200 लोगों ने जान गंवाई। अब खबर है कि हमास ने इजरायल के सामने घुटने टेक दिए हैं। न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ ने कतर के अफसरों के हवाले से दावा किया है कि हमास सीजफायर के लिए राजी हो गया है। इसके लिए वो 50 बंधक भी रिहा करने को तैयार है, लेकिन बदले में चाहता है कि इजराइली सेना 3 दिन हमले न करे। हमास ने कहा, वो इजराइल को भी कुछ फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा करना होगा। हालांकि अब तक इजराइल की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। ऐसे में आशंका है कि इजरायल हमले रोकने को राजी नहीं है।

नेतन्याहू बोले- हमारा पहला लक्ष्य हमास को खत्म करना

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार (15 नवंबर) को एक गाजा के करीब इजराइली सेना के एक मिलिट्री ट्रेनिंग सेंटर का दौरा किया। सैनिकों से बातचीत में इजराइली पीएम ने कहा- हमास के हत्यारों को ये समझ लेना चाहिए कि गाजा में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां हमारे सैनिक न पहुंच सकते हों। नेतन्याहू ने आगे कहा- हमास कहता था कि इजराइली सेना गाजा में घुस तक नहीं सकती। हमने ये कर दिखाया। वो कहते थे कि हम शिफा हॉस्पिटल नहीं पहुंच सकते। हम वहां भी पहुंच गए। अब हमास को छिपने के लिए कोई जगह नहीं मिलेगी। हमारे दो लक्ष्य हैं। पहला- हमास को खत्म करना। दूसरा- अपने बंधकों को वापस लाना।

गाजा में पहली बार फ्यूल टैंकर पहुंचा

7 अक्टूबर को शुरू हुई इजराइल हमास जंग के बीच पहली बार एक फ्यूल टैंकर गाजा पहुंचा। यह टैंकर इजराइल की मंजूरी के बाद भेजा गया है। दूसरी तरफ- यूएन ने इस नाकाफी बताते हुए कहा- इससे कोई फायदा नहीं होगा। सिर्फ आधा टैंकर फ्यूल भेजा गया है।

अल-शिफा हॉस्पिटल में घुसी इजरायल सेना, 2300 लोग मौजूद

इजराइल की सेना बुधवार (15 नवंबर) तड़के गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा हॉस्पिटल के अंदर घुस गई। अस्पताल के अंदर कुछ जगहों पर सैनिकों और हमास के लड़ाकों के बीच जंग जारी है। इजराइल ने हमास से सरेंडर करने को कहा है। इजराइल ने दावा किया था कि इसी अस्पताल के नीचे हमास का हेडक्वार्टर है। यूएन के मुताबिक, अस्पताल के अंदर मरीजों और स्टाफ को मिलाकर करीब 2300 लोग मौजूद हैं। दूसरी तरफ, इजराइल समेत अरब वर्ल्ड की कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि कतर और कुछ दूसरे अरब देश सीजफायर के लिए बैक चैनल बातचीत कर रहे हैं। दावा यह भी है हमास 70 बंधकों की रिहाई के लिए तैयार है, लेकिन बदले मे पांच दिन सीजफायर चाहता है।।

सुरंगों में छिपे हैं हमास के आतंकी

उधर इजराइल के रक्षा मंत्री ने मंगलवार को कहा कि सेना का उत्तरी गाजा पट्टी पर पूरी तरह से कंट्रोल हो चुका है। हालांकि हमास के लड़ाके जमीन के अंदर बनी सुरंग में छुपे हैं। हमने उन सुरंगों की पहचान कर ली है। इजराइल ने गाजा सिटी सेंटर और संसद पर भी कब्जा कर लिया है।

अमेरिका से दूर हो रहे अरब देश

‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली प्रधानमंत्री जंग के बाद भी गाजा पर अपना कब्जा चाहते हैं। इसकी वजह से अरब देश अमेरिका से दूर होते जा रहे हैं। दरअसल, अमेरिका चाहता है कि फिलिस्तीन अथॉरिटी (PA) जंग के बाद गाजा का एडमिनिस्ट्रेशन संभाले, लेकिन नेतन्याहू न सिर्फ यहां पूरी तरह कब्जा चाहते हैं, बल्कि एडमिनिस्ट्रेशन भी अपने हाथ में चाहते हैं। अरब देशों को लगता है कि नेतन्याहू अब अमेरिका की बात भी मानने को तैयार नहीं हैं।

भीषण युद्ध Israel-Hamas war इजारायल के हमास पर हमले हमास की शर्त शर्तों के साथ झुका हमास fierce war इजरायल-हमास युद्ध Israel's attacks on Hamas Hamas' conditions Hamas bowed down with conditions